सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, ब्लैक फंगस पर ‘तत्काल कार्रवाई’ की मांग

नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने म्यूकरमाइकोसिस (Mucormycosis) के मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. उन्होंने इस पत्र के जरिए पीएम मोदी से इस फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) की दवा और इंजेक्शन की सप्लाई को सुनिश्चित करने के लिए कहा है. लोगों को अपना शिकार बना रहे इस संक्रमण के ज्यादातर मरीज कोविड-19 (Covid-19) से उबर चुके लोग हैं. इसे आम भाषा में ब्लैक फंगस भी कहा जा रहा है.

शनिवार को पीएम मोदी के नाम लिखे पत्र में सोनिया गांधी ने लिखा कि केंद्र ने राज्यों से म्यूकरमाइकोसिस को महामारी घोषित करने के लिए कहा है, लेकिन इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा का पर्याप्त उत्पादन और आपूर्ति को सुनिश्चित किया जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने म्यूकरमाइकोसिस से जूझ रहे मरीजों के मुफ्त इलाज की बात कही है. केंद्र ने राज्यों से इस संक्रमण को महामारी अधिनियम के तहत अधिसूचित बीमारी घोषित करने के लिए कहा था.

कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा, ‘मैं समझती हूं कि इसकी दवा लिपोसोमल एम्फोटेरिसिन बेहद जरूर है. हालांकि, बाजार में इसकी कमी की खबरें हैं.’ इस पत्र में गांधी ने बीमारी को आयुष्मान योजना में शामिल करने के लिए कहा है. उन्होंने लिखा, ‘इसका इलाज आयुष्मान भारत और अन्य योजनाओं में शामिल नहीं है. मैं इस मामले में तत्काल कदम उठाने का निवेदनकरती हूं.’

भारत के कई राज्य ब्लैक फंगस की दवा की कमी का सामना कर रहे हैं. बीते कुछ दिनों में राजधानी दिल्ली, महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई प्रदेशों से सप्लाई बढ़ाने की मांग की गई है. महाराष्ट्र में इस दुर्लभ संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले बताए जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्स के मुताबिक, देश में ब्लैक फंगस के करीब 9 हजार मामले सामने आ चुके हैं.

Related Articles

Back to top button