सीमा पर तनातनी का असर, पाकिस्‍तान ने रोकी समझौता एक्‍सप्रेस

एलओसी पर जमीन और हवा में जारी तनातनी के बीच पाकिस्‍तान ने गुरुवार का समझौता एक्‍सप्रेस का परिचालन रद्द कर दिया है। बता दें कि कल भारत के अमृतसर से लाहौर की ओर समझौता एक्‍सप्रेस रवाना हुई थी। इसमें 27 यात्री सवार थे। आज समझौता एक्‍सप्रेस को अटारी के रास्‍ते भारत लौटना था। लेकिन पाकिस्‍तानी मीडिया में छपी खबर के अनुसार पाकिस्‍तानी अथॉरिटी ने फिलहाल इसका संचालन रोक दिया है।

पाकिस्‍तानी अखबार के अनुसार पाकिस्‍तान रेलवे ने आज समझौता एक्‍सप्रेस से यात्रा करने वाले यात्रियों को घर वापस लौट जाने के लिए कहा है। समझौता एक्‍सप्रेस को गुरुवार सुबह 8 बजे भारत की ओर रवाना होना था। पाकिस्‍तान रेलवे के अतिरिक्‍त महा प्रबंधक जुबैर शफी के मुताबिक सीमा पर जारी तनाव को देखते हुए फिलहाल समझौता एक्‍सप्रेस रद्द कर दी गई है।

रेलवे ने बुधवार को कहा कि समझौता एक्सप्रेस 27 यात्रियों को लेकर अपने निर्धारित समय पर रवाना हो गई। इससे पहले चर्चा थी कि पाकिस्तान ने अपनी ओर वाघा से लाहौर के बीच इसका संचालन रोक दिया है। उत्तरी रेलवे ने कहा, “भारत में दिल्ली से अटारी के लिए चलने वाली ट्रेन बुधवार रात 11:20 बजे रवाना हुई। ट्रेन में तीन पाकिस्तानी और 24 भारतीय नागरिक सवार हैं।” उसने कहा कि सप्ताह में दो दिन बुधवार और रविवार को चलने वाली ट्रेन अपने निर्धारित समय पर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से 27 यात्रियों को लेकर रवाना हुई। इनमें से चार यात्री वातानुकूलित और 23 यात्री गैर-वातानुकूलित डिब्बों में सवार हैं। दिल्ली और अटारी के बीच यह ट्रेन व्यावसायिक रूप से किसी स्टेशन पर नहीं रुकती। इससे पहले रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा था, ‘‘हमें समझौता एक्सप्रेस के परिचालन में किसी परिवर्तन के बारे में अधिकारियों से कोई जानकारी नहीं मिला है।’’

दिल्ली-लाहौर बस सेवा जारी 

दिल्ली-लाहौर बस सेवा पहले की तरह जारी है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। दिल्ली परिवहन विभाग (डीटीसी) के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार ने पीटीआई-भाषा को बताया, “सेवा जारी है। आज भी दस लोग लाहौर जाने वाली बस में सवार हुए हैं।” पुलवामा हमले के बाद बस सेवा प्रभावित हुई थी और इसका उपयोग करने वाले यात्रियों की संख्या कम हो गई थी। दिल्ली गेट के पास अंबेडकर स्टेडियम बस अड्डे से लाहौर के लिए डीटीसी बसों का संचालन किया जाता है। ये बसें प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती हैं। पाकिस्तान पर्यटन विकास निगम (पीटीडीसी) हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दिल्ली के लिए बस चलाता है।

Related Articles

Back to top button