रॉयल वैडिंग: मुंबई के डब्बावालों ने प्रिंस हैरी के लिए पगड़ी, मेगन के लिए खरीदी साड़ी

मुंबई: ब्रिटेन में प्रिंस हैरी और एक्ट्रेस मेगन मार्केल की शाही शादी में एक उपहार मुंबई के मशहूर डब्बेवालों की ओर से भी होगा. उन्होंने दूल्हे के लिए पगड़ी और दुल्हन के लिए साड़ी खरीदी है. अपनी दैनिक गतिविधियों पर विराम लगाते हुए डब्बेवालों ने मध्य मुंबई के लाल बाग इलाके से पारंपरिक मराठी साड़ी और कोल्हापुर का मशहूर पेठा खरीदा, जो विभिन्न रंगों में आता है. उन्होंने प्रिंस हैरी के लिए केसरी रंग की पगड़ी भी खरीदी. हैरी (33) और मेगन (36) विंडसर कैसल के सेंट जॉर्ज चैपल में 19 मई को शादी करेंगे. हैरी के पिता प्रिंस चार्ल्स की शादी में मुंबई के डब्बेवालों को आमंत्रित किया गया था.

2003 में बना था खास रिश्ता
प्रिंस चार्ल्स की वर्ष 2003 में मुंबई यात्रा के दौरान डब्बेवालों और शाही परिवार के बीच खास रिश्ता तब स्थापित हुआ था, जब प्रिंस ने डब्बेवालों के काम करने के तरीके से खुश होकर उनकी तारीफ की थी. इसके बाद वर्ष 2005 में प्रिंस चार्ल्स और कैमिला की शाही शादी में उन्हें आमंत्रित किया गया था.

मुंबई डब्बावाला संघ के प्रवक्ता सुभाष तालेकर ने कहा, ‘‘हमने शाही जोड़े के लिए पारंपरिक तोहफे खरीदे हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम हैरी को कुर्ता-पजामा, पगड़ी और मेगन को पारंपरिक नौ गज की पैठनी साड़ी, मंगलसूत्र और हरी चूड़ियां उपहार में दे रहे हैं.’’ शादी का जश्न मनाने के लिए डब्बेवाला मुंबई के कुछ सरकारी अस्पतालों में मरीजों के रिश्तेदारों को मिठाइयां भी बांटेंगे.

और इनकी ओर से गिफ्ट में दिया जाएगा बैल
ब्रिटिश राजघराने के प्रिंस हैरी अपनी मंगेतर मेगन मार्केल से 19 मई को शादी करने जा रहे हैं. इस रॉयल वैडिंग पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं. बताया जा रहा है कि इस शाही शादी में 256 करोड़ खर्च किए जाएंगे. नए जोड़े को दुनिया भर की नामी शख्सियतें बेशकीमती तोहफे देने की तैयारी में हैं. वहीं भारत की ओर से गिफ्ट में एक खास बैल दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि पीटा (PETA) इंडिया की तरफ से ये तोहफा दिया जाएगा. इस बैल का नाम ‘मेरी’ है. इस नाम को मेगन मार्केल और प्रिंस हैरी के नामों को मिलाकर बनाया गया है. बताया जा रहा है कि मेगन और प्रिंस हैरी दोनों ही सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं. वे ऐसे संगठनों से भी जुड़े हैं जो बेजुबान जानवरों की रक्षा के लिए काम करता है.

जानकारी के मुताबिक, इस बैल को पीटा द्वारा बचाया गया है. इससे भारी सामान खिंचवाया जाता था, जिससे उसकी सेहत खराब हो गई थी, बावजूद इसके उससे काम करवाया जा रहा है. पीटा को ‘मेरी’ बुरी स्थिति में मिला था. उन्होंने इसे बचाकर गोद लिया. उसे महाराष्ट्र के एक अभ्यारण्य में रखा गया है, जहां वो अब सुकून से रह रहा है.

ऐसे भेजा जाएगा गिफ्ट
पीटा इंडिया की ओर से बताया गया कि इंग्लैंड में ठंड बहुत ज्यादा. इस वजह से ‘मेरी’ को वहां नहीं भेजा जाएगा. इसकी जगह उसकी फोटो को फ्रेम कर शाही जोड़े तक पहुंचाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button