Home » यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर PM मोदी की आज चौथी हाई लेवल मीटिंग

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर PM मोदी की आज चौथी हाई लेवल मीटिंग

रूसी (Russia) हमले के बाद यूक्रेन (Ukraine) में फंसे भारतीयों को वापस लाने की कवायद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एक बार फिर सोमवार को दिल्ली में हाई लेवल बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ये बैठक उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार से लौटने के तत्काल बाद करेंगे. ऐसा कहा जा रहा है कि पीएम मोदी वॉर जोन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने और यूक्रेन के हालात को लेकर चर्चा कर सकते हैं. यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर पीएम मोदी आज चौथी हाई लेवल बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

पीएम मोदी ने बीते दिन भी हाई लेवल बैठक की थी, जिसमें उन्होंने जोर दिया था कि भारतीय छात्रों की सुरक्षा और उनकी जल्द वापसी सुनिश्चित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. सूत्रों ने बताया था कि बैठक में यूक्रेन के पड़ोसी देशों के साथ सहयोग और बढ़ाने पर भी चर्चा हुई ताकि भारतीय छात्रों को युद्धग्रस्त देश से तेजी से बाहर निकाला जा सके. बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा विदेश मंत्री एस. जयशंकर, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध चल रहा है और यूक्रेन के कई शहर तबाह हो गए हैं. युद्ध के मद्देनजर पैदा हुई वैश्विक स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से पिछले दिनों बात की थी और हिंसा रोकने और वार्ता आरंभ करने की अपील की थी. इसके बाद शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने मोदी से बातचीत की थी और अपने देश के खिलाफ रूस के सैन्य हमले को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भारत से राजनीतिक समर्थन मांगा.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म