Home » मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए ईडी ऑफिस पहुंचे रॉबर्ट वाड्रा

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए ईडी ऑफिस पहुंचे रॉबर्ट वाड्रा

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा विदेश में कथित तौर पर अवैध संपत्ति रखने के संबंध में धन शोधन से जुड़े एक मामले में गुरुवार को दूसरी बार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए। वह सुबह करीब 11 बजकर 25 मिनट पर मध्य दिल्ली के जामनगर हाउस में ईडी कार्यालय पहुंचे। वाड्रा से मामले में बुधवार को पहली बार साढ़े पांच घंटे तक पूछताछ की गई। अधिकारियों ने बताया कि वाड्रा से गुरुवार को दोबारा पूछताछ करने की जरुरत है। उनसे ब्रिटेन में अचल संपत्ति हासिल करने के संबंध में और सवाल पूछने की जरुरत है। सूत्रों के मुताबिक, रॉबर्ट वाड्रा से बुधवार को कई सवाल पूछे गए। इस दौरान वाड्रा ने लंदन में किसी भी तरह की संपत्ति होने से इनकार किया। ​घंटों की पूछताछ खत्म होते ही रॉबर्ट वाड्रा ईडी दफ्तर से बाहर पत्रकारों के सवालों को नजरअंदाज करते हुए निकल गए। वाड्रा भले ही मीडिया के सवालों से बचकर निकल गए लेकिन उनके वकील सामने आए और मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच में सहयोग का भरोसा दिया। उनके वकील ने ये भी कहा कि ईडी जब चाहे बुलाए भले ही आज ही क्यों ना हो।

वाड्रा से पूछताछ कर रही टीम में ईडी के सात अधिकारी थे, डिप्टी डायरेक्टर राजीव शर्मा और एडिशनल डायरेक्टर रैंक के अधिकारी भी मौजूद थे जिस दौरान वाड्रा से मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े 36 सवाल पूछे गए। हर फेज में करीब 9 सवालों से वाड्रा का सामना हुआ। वाड्रा से पूछताछ में सभी सवालों के जवाब लिखित में मांगे गए। खबर है कि 6 घंटे की पूछताछ में प्रवर्तन निदेशालय रॉबर्ट वाड्रा के जवाबों से संतुष्ट नहीं है।

ईडी वाड्रा को पूछताछ के लिए आज दोबारा बुलाई क्योंकि वाड्रा ने लंदन में प्रॉपर्टी होने से साफ इनकार किया है लेकिन बीजेपी ने पूछताछ शुरू होने से पहले ही पूरे भरोसे के साथ ये डिटेल दे दिया कि लंदन में राबर्ट वाड्रा की कितनी संपत्ति हैं, कितने मैंशन हैं, कितने फ्लैट हैं। करीब 2 दर्जन मामलों में CBI और ईडी की जांच का सामना कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक ईडी को वाड्रा की तरफ से भेजी गई कुछ ईमेल्स मिली हैं जिसमें उन्होंने लंदन में 12 ब्रायंस्टन स्क्वायर की प्रॉपर्टी को कैसे रीडिजायन कराया है इसके इंस्ट्रक्शनस दिए थे।

बीजेपी नेता संबित पात्रा ने भी मेल्स की कॉपी दिखाई और कहा कि ये ईमेल इस बात का सबूत है कि लंदन के 12 ब्रायंस्टन स्क्वायर में रॉबर्ट वाड्रा का मैंशन है। इन रिकॉर्ड को देखते हुए अब उनका कारोबार ही शक के घेरे में आ चुका है। हालांकि कांग्रेस इस पूरे मामले को सियासी प्रतिशोध बता रही है। अपने सियासी दुश्मनों को ये बताने के लिए कि वो पति के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हैं प्रियंका खुद पति को छोड़ने ईडी दफ्तर तक गई।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म