भारत की मुहिम का असर, चीनी राजदूत बोले,आतंकी मसूद पर शीघ्र हल निकलेगा

नई दिल्ली। पुलवामा हमले का मुख्य सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की मुहिम अब रंग लानी लगी है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य चीन ने कहा कि इस मामले का हल शीघ्र ही निकल जाएगा। मसूद अजहर पर लाया गया प्रस्ताव पूरी तरह से खारिज नहीं किया गया है। हम इस पर बातचीत कर रहे हैं।

भारत में चीनी राजदूत लुओ झाओहुई ने बताया कि एनएससी 1267 सूची में मसूद अजहर को रखने के मामले का शीघ्र हल निकल जाएगा। यह मामला तकनीकी है और हम इस पर बात कर रहे हैं। मुझपर विश्वास कीजिए यह मामला शीघ्र हल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मसूद अजहर के बारे में हम जानते हैं कि हम भारत की चिंताओं से भी वाकिफ हैं। आपको बताते जाए कि मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए फ्रांस की ओर से सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव लाया गया था। इस प्रस्ताव के पक्ष में अमेरिका और ब्रिटेन भी थे। लेकिन इस प्रस्ताव पर चीन ने वीटो लगा दिया था। इससे पहले तीन और चीन इस प्रस्ताव पर वीटो लगा चुका है।

चीन की इस हरकत के बाद अमेरिका समेत कई देश नाराज हो गए थे। अमेरिका ने कहा था कि अगर चीन इस मामले में गंभीर नहीं है तो हम दूसरा तरीका ढूंढेंगे। बीते कुछ दिनों से फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन लगातार चीन से इस मामले में बातचीत कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि चीन को मसूद अजहर के खिलाफ पेश किए गए प्रस्ताव से आपत्ति है।

Related Articles

Back to top button