भारत एक राष्ट्र के साथ-साथ एक जीवंत परंपरा है-PM मोदी

नई दिल्ली। पूरे देश में गणतंत्र दिवस का जश्न धूमधाम से मनाने की तैयारियां चल रही हैं। इस बीच शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह में प्रस्तुति देने वाले कैडेट्स और कलाकारों से बातचीत करते हुए उनकी हौसला अफजाई की। पीएम ने कहा कि मैं गणतंत्र दिवस के लिए और गणतंत्र दिवस परेड के लिए आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं। आप एक प्रकार से मिनी इंडिया, न्यू इंडिया को शो-केस करने वाले लोग हैं। भारत असल में क्या है, ये हमारा देश और पूरी दुनिया आपके माध्यम से देखेगी, जानेगी और समझने का प्रयास करेगी।

एनसीसी और एनएसएस के माध्यम से अनुशासन और सेवा की एक समृद्ध परंपरा जब राजपथ पर दिखती है, तो देश के करोड़ों युवा प्रेरित और प्रोत्साहित होते हैं। देश की समृद्ध कला-संस्कृति, देश की धरोहर को प्रदर्शित करने वाली झांकियों को लेकर जब आप राजपथ पर निकलते हैं, तो पूरी दुनिया मंत्रमुग्ध होकर उसे देखती है।

आदिवासी भाई-बहन तो अपने प्रदर्शन से अद्भुत विरासत को देश के सामने लाते हैं। जब हम एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात करते हैं, तो हमें ये भी याद रखना है कि भारत असल में है क्या? भारत क्या सिर्फ सरहदों के भीतर 130 करोड़ लोगों का घर मात्र ही है? आपका मन कहेगा जी नहीं, भारत एक राष्ट्र के साथ-साथ एक जीवंत परंपरा है, एक विचार है, एक संस्कार है।

Related Articles

Back to top button