बिहार में राजनाथ सिंह बोले, देश से खत्म होकर रहेगा नक्सलवाद

छपरा। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बिहार में नक्सली गतिविधियों में आयी कमी के लिए नीतीश कुमार सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि नक्सलवाद देश से समाप्त होकर रहेगा। राजनाथ सिंह ने पटना के मीलर हाईस्कूल मैदान में भाजपा द्वारा 1857 के नायक बाबू वीर कुंवर सिंह के विजयोत्सव के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नक्सलवाद पस्त हो रहा है और यह देश से समाप्त होकर रहेगा। राजनाथ ने इससे पूर्व सारण जिले के जलालपुर में आईटीबीपी की छठी वाहिनी परिसर में नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन करते हुए कहा कि वह अन्य प्रांतों में नक्सलवाद की स्थिति की यहां पर चर्चा नहीं करना चाहते लेकिन बिहार में नक्सलवाद की क्या स्थिति है उसकी वे जरूर चर्चा करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पहले नक्सल संबंधी घटनाओं में बड़ी संख्या में लोग मारे जाते थे लेकिन अब यह संख्या घटकर एक तिहाई हो गयी है। उन्होंने कहा, ‘मैं मानता हूं कि नक्सलवादियों के हौसले अब पस्त हो रहे हैं।’

उन्होंने कहा कि इसके लिए वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों को बधायी देते हैं। राजनाथ ने कहा कि नक्सली गरीबों का खून चूसते हैं। सरकार विकास करना चाहती है जिसमें ये बाधक बनते हैं लेकिन हम विकास करके रहेंगे। उन्होंने कहा कि वे देश के और बिहार के गरीबों से कहना चाहेंगे कि नक्सली चाहते हैं कि उनकी गरीबी दूर न हो। इनके बडे़ बडे़ नेता अपने बच्चों को बडे़ बडे़ स्कूलों और कालेजों, यहां तक की विदेशों में पढ़ा रहे हैं और आज करोड़पति हैं।
 राजनाथ ने कहा कि हमारे जवान देश की सीमा की सुरक्षा के साथ एकता और अखंडता को बनाए रखने की कोशिश में लगे हुए हैं लेकिन कुछ ताकतें ऐसी हैं जो कि सामाजिक समरसता को तार..तार कर देना चाहती हैं। राजनाथ ने कहा कि भारत के भीतर लोगों के बीच आपस में कैसे नफरत पैदा हो, इसकी कोशिश की जा रही है। मैं आप सभी, विशेष रूप से नौजवानों से अपील करुंगा कि जात और मजहब के आधार पर कोई यदि भेदभाव पैदा करने की कोशिश करता है तो सभी नौजवानों को एकजुट होकर उसका प्रतिरोध और मुकाबला करना चाहिए और इस हकीकत को समझना चाहिए।
 उन्होंने कहा जब तक हिंदुस्तान के सभी राज्यों का विकास नहीं होगा तब तक भारत दुनिया के विकसित देशों की पंक्ति में खड़ा नहीं हो सकता है। राजनाथ ने कहा कि बिहार की राजग सरकार के कार्यकाल के दौरान इस प्रदेश की विकास दर 10.3 प्रतिशत हो गयी है। यह बिहार के इतिहास में पहली बार हुआ जिसका श्रेय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री एवं वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी और उनकी सरकार को जाता है।
 सिंह ने कहा कि जो भी क्षेत्र आज विकास के मामले में थोडे बहुत भी पीछे रह गए हैं, उनके विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लगातार कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू करके मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किया है और इसकी प्रशंसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के दौरान की थी। बिहार में शराबबंदी के लागू होने से इस प्रदेश में अपराध के मामले में काफी कमी आयी है।

Related Articles

Back to top button