देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यन का पद से इस्तीफा, कहा- राष्ट्र की सेवा करना एक परम सौभाग्य

देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यन (KV Subramanian) ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. केवी सुब्रमण्यन ने ट्वीट कर कहा कि मैंने अपना 3 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद शिक्षा जगत में वापस लौटने का फैसला किया है. साथ ही कहा कि राष्ट्र की सेवा करना एक परम सौभाग्य रहा है और मुझे अद्भुत समर्थन और प्रोत्साहन मिला है. केवी सुब्रमण्यन ने अपना पूरा बयान ट्विटर पर पोस्ट किया है और साथ ही पीएमओ इंडिया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पीआईबी इंडिया को टैग किया है.

केवी सुब्रमण्यन ने अपने बयान में कहा कि हर दिन जब मैं नॉर्थ ब्लॉक में गया, तो मैंने अपने आप को इस विशेषाधिकार की याद दिलाई है. साथ ही कहा कि विशेषाधिकार के साथ आने वाली जिम्मेदारी के साथ न्याय करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है. केवी सुब्रमण्यन के इस्तीफ के बाद
केंद्र सरकार ने अभी तक उनके उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा नहीं की है.

आईआईटी कानपुर और आईआईएम कलकत्ता के पूर्व छात्र सुब्रमण्यन दिसंबर 2018 में सीईए के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर थे. सीईए का पद उनके पूर्ववर्ती अरविंद सुब्रमण्यम के ‘व्यक्तिगत कारणों’ का हवाला देते हुए छोड़ने के बाद कुछ महीनों के लिए खाली था. केवी सुब्रमण्यन ने अपने पूर्ववर्ती अरविंद सुब्रण्यम के पद छोड़ने के लगभग पांच महीने बाद 7 दिसंबर 2018 को मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद संभाला था.

सीईए ने पीएम के साथ अपने अनुभवों के बारे में कहा कि मेरे पेशेवर जीवन के करीब तीन दशकों में मुझे अभी तक माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अधिक प्रेरक नेता नहीं मिला है. आर्थिक नीति की उनकी सहज समझ आम नागरिकों के जीवन को ऊपर उठाने के लिए उसी का उपयोग करने के लिए एक अचूक दृढ़ संकल्प के साथ जोड़ती है. उधर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सुब्रमण्यन के साथ काम करना सुखद रहा. उनकी अकादमिक प्रतिभा, प्रमुख आर्थिक और नीतिगत मामलों पर अद्वितीय दृष्टिकोण और सुधारवादी उत्साह उल्लेखनीय हैं. उनके आने वाले प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं.

Related Articles

Back to top button