देवभूमि ऋषियों की तपोभूमि रही है, यहां आकर मुझे नई ऊर्जा मिलती है-पीएम मोदी

उत्तराखंड: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज देवभूमि उत्तराखंड के दौरे पर ऋषिकेश पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने ऋषिकेश एम्स में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 PSA ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इससे देश के सभी जिलों में अब पीएसए ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाएंगे। बता दें कि अब तक देशभर में कुल 1224 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट्स को पीएम केयर्स से आर्थिक मदद के ज़रिए तैयार किया गया है इनमें से 1100 से अधिक संयंत्रों को चालू कर दिया गया है, जिससे हर दिन 1750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होता है। कोविड -19 महामारी के बाद से भारत में मेडिकल ऑक्सीजन की प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाने के लिए सरकार ने जो पहल की है उसके बाद ये प्लांट स्थापित किए गए हैं।

पीएम मोदी आज इस मौके पर ऋषिकेश में एक जनसभा को भी संबोधित कर रहे हैं। उत्तरखंड आकर मुझे नई ऊर्जा मिलती है। देवभूमि ऋषियों की तपोभूमि रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल गुरमीत सिंह भी कार्यक्रम में मौजूद हैं। पीएम मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं। 20 से ज्यादा पुलिस अफसरों की डयूटी लगाई गई है, सुरक्षा की दृष्टि से कोई कोताही ना हो इसके सख्त निर्देश दिए गए हैं। पीएम मोदी के दौरे के दौरान हैलीपेड के चारों तरफ बैरिकेडिंग लगाकर आम आदमी की आवाजाही को भी बंद कर दिया गया है। पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है।

पीएम मोदी ने भी अपने उत्तराखंड दौरे को लेकर ट्वीट किया है और बताया है कि वो ऋषिकेश में 35 PSA प्लांट्स का लोकार्पण करेंगे। उन्होंने लिखा है, ”मैं 7 अक्टूबर को देवभूमि उत्तराखंड में रहूंगा..अलग-अलग राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 35 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को समर्पित किए जाएंगे। बड़ी संख्या में लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए ये महत्वपूर्ण हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर है।”

Related Articles

Back to top button