झारखंड निकाय चुनाव रिजल्ट LIVE: शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बनाई बढ़त

रांची : झारखंड में पांच नगर निगम सहित 34 निकायों में 17 अप्रैल को हुए मतदान की गणना आज(20 अप्रैल) हो रही है. शुरुआती रुझानों में कुछ सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है. पहले राउंड की गिनती के बाद धनबाद के चिरकुंडा नगर परिषद अध्यक्ष पद पर बीजेपी प्रत्याशी डब्यू बाउरी विजयी घोषित किए गए हैं, जबकि बोकारो में फुसरो नगर परिषद वार्ड नंबर 22 पर बीजेपी के ही प्रत्याशी भरत वर्मा ने जीत दर्ज की है. वहीं बात लोहरदगा नगर परिषद अध्यक्ष पद की जाए तो वहां पर कांग्रेस अपनी धाक जमाने में कामयाब हुई है और अनुपमा भगत ने जीत दर्ज की.

10.30 बजे : कोडरमा से डोमचांच नगर पंचायत से आजसू प्रत्याशी राजकुमार मेहता ने तकरीबन 600 वोटों से जीत दर्ज की.

10.22 बजे : जामताड़ा नगर पंचायत में उपाध्यक्ष पद पर बीजेपी उम्मीदवार चंडी चरण ने जीत दर्ज की.

10.20 बजे : लोहरदगा की नगर परिषद अध्यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्याशी अनुपमा भगत मे जीत दर्ज की.

10.15 बजे : जामताड़ा से मिहिनाम नगर परिषद में उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्याशी शांति देवी विजयी हुईं.

10.00 बजे : जामताड़ा की मिहिजाम नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर बीजेपी के कमल गुप्ता ने जीत दर्ज की.

10.00 बजे : पाकुड़ से उपाध्यक्ष पद पर बीजेपी के सुनील सिन्हा ने जीत दर्ज की.

नेताओं की साख पर लगा है दांव
सत्ताधारी पार्टी बीजेपी, कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और अन्य सभी पार्टियों ने मेयर और उप महापौर पद के लिए अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारा. इस बार 34 नगर निकायों में 50 फीसदी सीट महिलाओं के लिए रिजर्व रखा गया. इन चुनावों में नगर निगम में मेयर और डिप्टी मेयर के साथ ही नगर परिषद में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के पद को लेकर कई नेताओं की साख भी दांव पर लगी हुई है.

मतदान के दिन 12 हजार अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती
16 अप्रैल को पांच नगर निगम, 16 नगर परिषद और 13 नगर पंचायतों के लिए मतदान हुआ था. चुनाव आयोग के मुताबिक रांची नगर निगम में 49.3 प्रतिशत मतदान हुआ थे. यह पहला मौका है जब नगर निकाय चुनाव, राष्ट्रीय पार्टी के चिन्हों पर हुए हैं. मतदान के लिए कुल 2389 बूथ बनाए गए थे. इसमें सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए 1065 बूथों को अतिसंवेदनशील और 981 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया था. कुल 12 हजार अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनात की गई थी.

बासुकीनाथ में सबसे ज्यादा मतदान
राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक सामान्य परेशानी के अलावा मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए. राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक निकाय चुनाव में मतदान का ओवरऑल परसेंटेज में 65.15 रहा, जो पिछले बार के 63.17 फीसदी से करीब 2 प्रतिशत ज्यादा रहा. बासुकीनाथ नगर पंचायत में सबसे ज्यादा 76.69 प्रतिशत वोटिंग हुई, जबकि रांची नगर निगम में सबसे कम 49.3 फीसदी मतदान हुआ, जो पिछले बार के 34.13 फीसदी से करीब 15 प्रतिशत ज्यादा था.

Related Articles

Back to top button