जैश उल हिंद ने ली इजरायली दूतावास के पास धमाके की जिम्मेदारी

नई दिल्ली. जैश उल हिंद ने दिल्ली में इजरायल दूतावास के सामने हुए हमले की जिम्मेदारी ली. कथित तौर पर मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के मैसेज के जरिए इसकी पुष्टि का दावा किया जा रहा है. इस मैसेज में कहा गया है- ‘ सर्वशक्तिमान अल्लाह की कृपा और मदद से, जैश उल हिंद के सैनिक दिल्ली के एक हाई सिक्योरिटी इलाके में घुसपैठ करके IED हमले को अंजाम दे पाए. प्रमुख भारतीय शहरों को निशाना बनाने वाले हमलों की यह एक शुरुआत है. यह भारतीय सरकार द्वारा किए गए अत्याचारों का बदला लेगा.’

वहीं दिल्ली में इज़राइल दूतावास के पास हुए मामूली आईईडी विस्फोट के बाद धमाके के लिए इस्तेमाल किये गये विस्फोटकों की दो बार जांच की गई. सूत्रों ने कहा कि जांच में सामने आया कि डिवाइस में में हाई ग्रेड मिलिट्री एक्स्प्लोसिव PETN (pentaerythritol tetranitrate) पाई गई.

अधिकारी अनुमान लगा रहे हैं कि अल-कायदा जैसे प्रशिक्षित समूहों के पास इस ग्रेड के विस्फोटक उपलब्ध होने की आशंका है. एक ISIS समूह ने भी हमले की जिम्मेदारी लेने का दावा किया लेकिन एजेंसियां उनके शामिल होने को लेकर आश्वस्त नहीं हैं. धमाके के बाद कल रात ईरान की एक फ्लाइट में भी देरी हुई और सभी यात्रियों की जांच की गई लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला.

Related Articles

Back to top button