Home » जिम्मेदार सोशल मीडिया इकोसिस्टम तय करेंगे नए नियम : आईटी मंत्री

जिम्मेदार सोशल मीडिया इकोसिस्टम तय करेंगे नए नियम : आईटी मंत्री

नई दिल्ली। भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नए आईटी नियमों के कार्यान्वयन की समीक्षा की है और कहा है कि ये मानदंड भारत में सुरक्षित और जिम्मेदार सोशल मीडिया पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करेंगे। भारत निर्मित माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू का जिक्र करते हुए, उन्होंने कहा कि उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर के साथ नए दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन और अनुपालन की समीक्षा की।

उन्होंने कहा, मैंने अपने सहयोगी श्री राजीव चंद्रशेखर जी के साथ सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के कार्यान्वयन और अनुपालन की समीक्षा की। ये दिशानिर्देश उपयोगकर्ताओं को सशक्त और संरक्षित कर रहे हैं और भारत में एक सुरक्षित और जिम्मेदार सोशल मीडिया पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करेंगे।

मंत्रालय का कार्यभार संभालने के ठीक बाद गुरुवार को वैष्णव ने कहा कि सभी को देश के कानून का पालन करना है।

मंत्री ने ऐसे समय में मंत्रालय का कार्यभार संभाला है, जब सरकार और यूएस-मुख्यालय माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर नए मानदंडों को लेकर आमने-सामने थे, पिछले आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सार्वजनिक रूप से ट्विटर पर नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को कहा कि ट्विटर के लिए कोई अंतरिम सुरक्षा नहीं है और अगर माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट नए आईटी नियमों का उल्लंघन करती है तो केंद्र कोई भी कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है। ट्विटर ने देश में मध्यस्थ का दर्जा खो दिया है।

हालांकि, सरकार की मांग पर ध्यान देते हुए, ट्विटर ने आखिरकार विनय प्रकाश को देश के लिए अपना रेजिडेंट ग्रीवेंस ऑफिसर (आरजीओ) नियुक्त कर दिया है।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म