ग्रेटर नोएडा हादसा : मृतकों की संख्या हुई 9, सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में दो इमारतों के ढहने की घटना में अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। नौवें मृतक की पहचान नौशाद अहमद के रूप में हुई है। नौशाद का साथी असलम इस हादसे में बच गया. दरअसल, असलम नाम का नौजवान शख्स शाहबेरी की उस छह मंजिला इमारत में मुजाहिद, नौशाद, शमशाद और सोनू के साथ रहता था और पीओपी व पेंट करने का काम करता था। इस मामले में 24 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है और चार लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

17 जुलाई की रात बिल्डिंग गिरने से महज कुछ मिनट पहले असलम कुछ सामान लेने बिल्डिंग से बाहर चला गया और जब तक लौटा तब तक आसमान छूती 6 मंजिला इमारत जमींदोज हो चुकी थी। साथियों के बचने की उम्मीद में असलम मलबे के ढेर में एनडीआरएफ और पुलिस वालों के साथ अपने जिंदा साथियों की तलाश करता रहा, लेकिन उसके 4 साथियों में से 3 मलबे के ढेर से बाहर तो आये लेकिन उनकी मौत हो चुकी थी। एनडीआरएफ और पुलिस का सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

24 के खिलाफ एफआईआर, चार लोग गिरफ्तार-
बिल्डिंग गिरने के इस मामले में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। इसके तहत ग्रेटर नोएडा के प्रोजेक्ट मैनेजर बीपी सिंह और असिस्टेंट प्रोजेक्ट मैनेजर अब्बास जैदी को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही पुलिस ने बिसरख थाने में 24 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है और चार लोगों को गिरफ्तारी हो चुकी है।

योगी ने किया मुआवजे का ऐलान-
गिरफ्तार लोगों में बिल्डिंग का मालिक भी शामिल है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों के लिए 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का एंलान किया है। मामले की जांच मेरठ आयुक्त को सौंप दी गई है और 15 दिन में जांच पूरा करने के निर्देश हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरोपी अफसरों पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। इस मामले में विभा चहल को ओएसडी पद से हटाया गया है, उन्हें एपीसी शाखा में भेज दिया गया है।

Related Articles

Back to top button