कोरोना की वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग में आग लगने से 5 लोगों की मौत

पुणे: देश की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बिल्डिंग आग लगने से 5 लोगों की मौत हो गई है। चीफ फायर ऑफिसर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि घटनास्थल से 5 शवों को निकाला गया है। इससे पहले बिल्डिंग में लगी आग पर काबू पा लिया गया था और कुल 6 लोगों को सुरक्षित भी निकाल लिया गया था। इससे पहले पुणे पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता ने बताया था,’हमें 2:45 बजे सीरम इंस्टीट्यूट की एक इमारत में आग लगने की सूचना मिली। पुलिस और फायर ब्रिगेड तुरंत मौके पर पहुंची। सभी लोगों को निकाल लिया गया है।’

वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने एसआईआई के मंजरी प्लांट में आग लगने की घटना पर कहा कि आपकी चिंता और प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आग लगने से कोई जनहानि नहीं आई है। अदार पुनावाला ने ट्वीट कर कहा, ‘अहम बात ये है कि हादसे में सभी सुरक्षित हैं कोई घायल नहीं हुआ है और न ही किसी की मौत हुई है। बिल्डिंग की कुछ फ्लोर को नुकसान हुआ है। दुआओं के लिए सभी का शुक्रिया।’ हालांकि अब घटना में 5 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है।

CM ठाकरे ने अधिकारियों से ली जानकारी

सीएम उद्धव ठाकरे ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बिल्डिंग में आग की घटना को लेकर अधिकारियों से बातकर हालात की जानकारी ली है। डिप्टी सीएम अजित पवार मुंबई से पुणे के लिए रवाना हो चुके हैं। डिप्टी सीएम अजित पवार ने पुणे के डिविजनल कमिश्नर और डीएम से फोन पर बात की है।

वैक्सीन और वैक्सीन निर्माण संयंत्र सुरक्षित

बताया जा रहा है कि वेल्डिंग के दौरान आग लगी थी, रोटा वायरस के प्लांट को इंस्टॉल करते समय आग लगी। फिलहाल अभी आग लगने के कारणों को लेकर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। राहत की बात ये है कि कोविशील्ड प्लांट से आग लगने वाला प्लांट दूर है। जिस जगह आग लगी है, वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे में एक निर्माणाधीन इमारत है। वैक्सीन और वैक्सीन निर्माण संयंत्र सुरक्षित हैं।

प्लांट में आग लगने की खबर पर सीरम इंस्टीट्यूट ने बयान जारी कर बताया है कि सीरम इंस्टीट्यूट ने पुणे के कलेक्टर को आग लगने की जानकार दे दी है। आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन का निर्माण भी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट की कंपनी में हो रहा है। देश और दुनिया में वैक्सीन भेजने का काम भी यहीं से हो रहा है।

Related Articles

Back to top button