कांग्रेस अध्यक्ष चुनावः मल्लिकार्जुन खड़गे बने आधिकारिक उम्मीदवार

नई दिल्ली. कांग्रेस पार्टी ने वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को अपना आधिकारिक उम्मीदवार घोषित कर दिया है. पार्टी ने दिग्विजय सिंह से अपना नामांकन नहीं करने को कहा है. ऐसे में अगर कुछ अप्रत्याशित नहीं होता है तो मल्लिकार्जुल खड़गे का कांग्रेस अध्यक्ष बनना लगभग तय है. वहीं कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ऐलान करते हुए कहा कि वे पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे. और वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के प्रस्तावक बनेंगे. ANI के मुताबिक दिग्विजय सिंह ने कहा कि ‘मैंने अपनी पूरी जिंदगी कांग्रेस पार्टी की सेवा में लगा दी. आगे भी ऐसा करूंगा. मैं तीन चीजों पर कभी समझौता नहीं करता. दलित, आदिवासी और गरीब. जो लोग देश का सामाजिक सौहार्द बिगाड़ रहे हैं, उनके खिलाफ लड़ना मेरा दृढ़ निश्चय है और नेहरू-गांधी परिवार के लिए प्रतिबद्ध हूं.’

मिली जानकारी के मुताबिक बीती रात कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के घर हुई बैठक में खड़गे के नाम पर सहमति बनी और शुक्रवार की सुबह सभी नेताओं से बातचीत करके केसी वेणुगोपाल ने खड़गे को नामांकन दाखिल करने को कहा है. इससे पहले कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी और पीएल पुनिया ने मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की है. मुलाकात के बाद प्रमोद तिवारी ने कहा कि मैं, पीएल पुनिया और सलमान खुर्शीद मल्लिकार्जुन खड़गे के प्रस्तावक बनेंगे.

माना जा रहा है कि शुक्रवार की दोपहर खड़गे अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं. उधर, लोधी एस्टेट स्थित दिग्विजय सिंह के आवास पर कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ है। अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने की खबर लगते ही दूर दूर से कार्यकर्ता पहुंचे हैं. लेकिन, अब जब तय होता दिख रहा है कि दिग्विजय सिंह नामांकन दाख़िल नहीं करेंगे तो कार्यकर्ताओं में निराशा भी है.

खड़गे से मुलाक़ात के बाद पीएल पूनिया और प्रमोद तिवारी ने दिग्विजय सिंह से मुलाकात की है. मुलाकात के बाद प्रमोद तिवारी ने कहा कि दलित समुदाय से आने वाले एक वरिष्ठ नेता के लिए मैं प्रस्तावक बनूंगा और मैं खुद यहां आया हूं. जैसे ही खड़गे के आधिकारिक उम्मीदवार बनने की पुष्टि हुई है, उनसे मिलने के लिए नेताओं का तांता लगने लगा है. पार्टी के महासचिव तारिक अनवर ने भी खड़गे से मुलाकात की है.वहीं कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि पार्टी का चुनाव एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया है. इस बार ज्यादा लोग फॉर्म भरना चाहते हैं तो चुनाव की प्रक्रिया होगी. मिस्त्री ने कहा कि शशि थरूर जी 12.25 बजे नामांकन भरने आएंगे. इसके बाद अन्य नेताओं को टाइम स्लॉट दिया गया है.

Related Articles

Back to top button