आंधी-तूफान से अब तक 149 की मौत, 17 राज्यों को अलर्ट जारी

नई दिल्ली। उत्तर भारत में तेज बारिश और आंधी से कई राज्य प्रभावित हैं। आंधी-तूफान में मरने वालों की संख्या 149 लोगों की मौत हो गई है। 400 से ज्यादा पशु भी मारे गए। 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी से यूपी में सबसे ज्यादा 92 लोगों की मौत हो गई। भारतीय मौसत विभान ने आज भी कई जगहों पर मौसम बिगडऩे की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने 17 राज्यों में भारी बारिश और आंधी की संभावना जताई है।
इन राज्यों को अलर्ट जारी
देश में ही बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट है। जिन राज्यों को अलर्ट किया गया है उनमें यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में कुछ जगहों पर गरज के साथ तूफान और आंधी आ सकती है। इसके साथ ही नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और दक्षिण कर्नाटक में कुछ जगहों पर भारी बरसात की चेतावनी है।

मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता
आंधी-तूफान से राजस्थान में 38 लोगों की मौत हुई और सैकड़ों घायल हुए। राजस्थान में सबसे ज्यादा भरतपुर जिला प्रभावित हुआ, जहां 19 लोगों की मौत हो गई। अलवर और धौलपुर में 9-9 लोगों की मौत हुई। धौलपुर में जिन दो लोगों की मौत हुई उसमें दो लोग उत्तरप्रदेश के आगरा के थे। मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता मिलेगी और घायलों को 60 हजार से दो लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जायेगी।

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने जताया दुख-
आंधी और तेज बारिश में तबाही पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने दुख जाताया है। उत्तरप्रदेश और राजस्थान में आंधी-तूफान के कारण जनहानि पर दुख प्रकट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को राज्यों के साथ समन्वय बनाने और प्रभावितों को तुरंत राहत सुनिश्चित करने को कहा है।

Related Articles

Back to top button