अप्रैल के महीने में पहाड़ों पर हो रही है जनवरी जैसी बर्फबारी

नई दिल्ली: जहां एक तरफ पूरा देश गर्मी की चपेट में है तो पहाड़ों में मौसम अलग ही रंग दिखा रहा है। खासकर कश्मीर में अप्रैल के महीने में हो रही बर्फबारी से लोग हैरान हैं। जम्मू कश्मीर के कई इलाक़ों में रूक-रूक कर बर्फ गिर रही है और मौसम विभाग के मुताबिक़ अभी ये सिलसिला जारी रहने वाला है। लगातार बर्फबारी के चलते कश्मीर में कई हिस्सों में पारा भी तेज़ी से गिर गया है। जिन पहाड़ी इलाकों में अप्रैल के मौसम में हल्के कपड़ों से काम चल जाता था वहां लोग फिर ठिठुरने लगे हैं क्योंकि कश्मीर की वादियों में कुदरत ने सफेद चादर बिछा दी है।

जम्मू कश्मीर के द्रास का हाल तो सबसे बुरा है जहां सड़क का नामोनिशान नज़र नहीं आ रहा है। यहां गाड़ियां भी टायर से छत तक बर्फ में ढंक चुकी है। घरों की छत पर भी बर्फ ही बर्फ है। जम्मू कश्मीर के द्रास में महज़ एक दिन की बर्फबारी में ऐसा नज़र आने लगा है और सिलसिला अबतक जारी है। आसमान से बर्फ के सफेद फोहे गिरते जा रहे हैं और कई फीट तक बर्फ जमा हो गई है। नतीजा ये हुआ है कि द्रास के पहाड़ बर्फ से ढंके हैं तो निचले इलाक़ों में भी हल्के स्नोफॉल के बाद ठंड बढ़ गई है।

जम्मू कश्मीर के पीर पंजाल का हाल भी लगभग द्रास जैसा ही है। यहां भी सब कुछ बर्फ में गुम हैं। पीर पंजाल की पहाड़ियों पर भी 60 से 70 सेंटीमीटर तक ताज़ा स्नोफॉल हुआ है। सैलानी काफी ज़्यादा हैं इसलिए हालात के मद्देनज़र प्रशासन ने बर्फ हटाने के लिए मशीनें तैनात कर दी हैं। हालांकि उन टूरिस्ट की मौज हो गई है जो यहां घूमने पहुंचे थे। उन्हें अचानक बर्फबारी देखने को जो मिल रही है।

सोनमर्ग में भी आसमान से गिरती बर्फ ने सब कुछ ठंडा ठंडा कूल कूल कर दिया है। आसमान से बर्फ बरसती जा रही है और कई इंच तक बर्फबारी हो चुकी है। हालात लेह-करगिल नेशनल हाईवे के भी ख़राब हैं जहां क़रीब 6 इंच तक स्नोफॉल हुआ है। यहां भी हाल ऐसा है कि सड़कों से लेकर दुकान और मकान तक सफेद नज़र आ रहे हैं। गाड़ियों पर भी बर्फ जमी है।

हालात ऐसे हो गए कि कश्मीर को लद्दाख से जोड़ने वाले श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे को बंद तक करना पड़ गया। मौसम विभाग ने आज भी जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी की आशंका जताई है। हालांकि आज के बाद बर्फबारी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद ज़रूर है।

Related Articles

Back to top button