अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील को करें रिव्यू-पीएम मोदी

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नये वेरिएंट (Covid 19 New Variant) का पता चलने और इसे लेकर दुनिया भर में पैदा हुई आशंकाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने देश में कोविड-19 की ताजा स्थिति और जारी टीकाकरण अभियान की समीक्षा के लिए शनिवार को एक अहम बैठक की. डिजिटल माध्यम से हुई इस बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गाउबा, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पी के मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल सहित कुछ अन्य अधिकारी मौजूद थे.

पीएमओ (PMO) की तरफ से जारी किए गए बयान के मुताबिक 2 घंटे तक चली इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों और टीकाकरण से संबंधित स्थिति की समीक्षा की. अधिकारियों ने विभिन्न देशों में देखे गए इसकी विशेषताओं और प्रभाव के साथ-साथ ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ ओमीक्रॉन’ के बारे में पीएम मोदी को जानकारी दी. भारत के लिए इसके प्रभावों पर भी चर्चा की गई. पीएम ने नए वेरिएंट को ध्यान में रखते हुए एक्टिव रहने की जरूरत पर जोर दिया.

यात्रा प्रतिबंधों में ढील को करें रिव्यू

प्रधानमंत्री ने सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रा से लौटने वालों की निगरानी करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. उन्होंने दिशा-निर्देशों के मुताबिक सभी की टेस्टिंग, ‘जोखिम में’ पहचाने गए देशों पर विशेष ध्यान देने की बात कही. प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से उभरते नए साक्ष्यों के आधार पर अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की योजना की समीक्षा के लिए भी कहा है.

दूसरी डोज के कवरेज को बढ़ाने की जरूरत

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों को अधिक सतर्क रहने, मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसी उचित सावधानी बरतने की जरूरत है. पीएम मोदी ने अधिकारियों के साथ हुई इस मीटिंग में ये भी कहा कि दूसरी डोज की कवरेज भी बढ़ाने की जरूरत है. प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर संवेदनशील होना चाहिए कि जिन लोगों को पहली डोज मिली है उन्हें दूसरी डोज भी समय पर दी जाए.

Related Articles

Back to top button