रजनीकांत मिश्रा होंगे सीबीआई के नए डायरेक्टर : सूत्र

नई दिल्ली। सीबीआई के अगले प्रमुख के नाम को लेकर नियुक्ति को मंजूरी मिल गई है। सूत्रों के मुताबिक, नए सीबीआई डायरेक्टर रजनीकांत मिश्रा होंगे, जो कि 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। रजनीकांत मिश्रा यूपी कैडर के आधिकारी हैं और फिलहाल बीएसएफ के डीजी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली चयन समिति ने सीबीआई के निदेशक पर फैसला करने के लिए कल बैठक की थी जिसमें ये फैसला लिया गया।
केंद्रीय जांच ब्यूरो अभी किसी नियमित प्रमुख के बिना ही काम कर रही थी। सूत्रों के अनुसार, शुक्रवार को प्रधानमंत्री के आवास पर सीबीआई डायरेक्टर के नाम पर फैसला करने के लिए बैठक हुई। समिति की यह दूसरी बैठक थी क्योंकि 24 जनवरी को हुई बैठक का कोई नतीजा नहीं निकल पाया था। पिछली बैठक में समिति के सदस्यों से कुछ योग्य अधिकारियों की सूची और उनकी फाइलें साझा की गईं थीं।
यह बैठक एक घंटे से ज्यादा समय तक चली। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ओर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडग़े बैठक में शामिल हुए। हालांकि पहले खबरों के मुताबिक सीबीआई डायरेक्टर पद के लिए उत्तरप्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी जावेद अहमद का नाम आगे चल रहा था जो वर्तमान में राष्ट्रीय अपराधशास्त्र और विधि विज्ञान संस्थान के प्रमुख हैं। इसके अलावा रजनीकांत मिश्रा का नाम भी दौड़ में था। मिश्रा भी 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं जो फिलहाल सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के प्रमुख हैं।

10 जनवरी से खाली पड़ा था सीबीआई प्रमुख का पद…

बता दे, आलोक वर्मा के जाने के बाद सीबीआई प्रमुख का पद 10 जनवरी से ही खाली पड़ा है और उनकी जगह नागेश्वर राव को अंतरिम निदेशक नियुक्त किया गया है। भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना के साथ वर्मा का टकराव हुआ था। वर्मा और अस्थाना दोनों ने एक दूसरे पर आरोप लगाए थे। वर्मा और अस्थाना को सीबीआई से हटा दिया गया है।
प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली समिति द्वारा सीबीआई निदेशक पद से हटाए जाने के बाद वर्मा को महानिदेशक दमकल सेवा, नागरिक सुरक्षा और गृह रक्षा बनाया गया था। हालांकि, वर्मा ने इस पद को स्वीकार नहीं किया। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह अंतरिम सीबीआई निदेशक की नियुक्ति के ‘खिलाफ’ नहीं है लेकिन केन्द्र को ‘तत्काल’ केन्द्रीय जांच ब्यूरो के नियमित निदेशक की नियुक्ति करनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button