Home » यात्रियों के लिए अच्छी खबर, चलती ट्रेन में कैशलेस शॉपिंग की शुरूआत

यात्रियों के लिए अच्छी खबर, चलती ट्रेन में कैशलेस शॉपिंग की शुरूआत

नई दिल्ली: ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। चलती ट्रेन में कैशलेस शॉपिंग की शुरूआत हो गई है। अब ट्रेन में खाना, चाय, कॉफी और पानी की बोलत भी आप कैशलेस की सुविधा से खरीद सकते हैं इसके लिए ट्रेन में लगाईं गई हैं प्वाइंट ऑफ सेल यानी POS मशीन जिसके जरिए आप अपने क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड से पेमेंट कर पाएंगे। सिर्फ क्रेडिट और डेबिट कार्ड ही नहीं POS मशीन से आप पेटीएम और भीम ऐप के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं।

POS मशीन से चलती ट्रेन में कैशलेस पेमेंट कर पाएंगे साथ ही POS मशीन के जरिए आपको हर एक खरीद का बिल भी मिलेगा। चाय, कॉफी से लेकर पानी की बोतल खरीदने पर भी बिल मिलेगा। इससे फायदा ये होगा कि वेंडर किसी भी चीज़ पर यात्रियों से एक्स्ट्रा कीमत नहीं वसूल पाएगा। भारतयी रेल के मुताबिक ट्रेन में POS की सुविधा पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर शुरू की गई है। फिलहाल POS मशीन लंबी दूरी की ट्रेनों में लगाई जाएंगी। अभी 26  ट्रेनों में POS मशीन लगाई गई हैं। जल्द ही 200 ट्रेनों में ये मशीन लगाई जाएगी। POS से कार्ड, पेटीएम और भीम एप से पेमेंट की सुविधा है। POS से पेमेंट करने पर सामान का बिल मिलेगा। बिल मिलने पर यात्रियों से ज्यादा कीमत नहीं वसूल पाएंगे वेंडर।

रेल मंत्रालय के आधिकारिक बयान में बताया गया है कि कुछ रेलयात्रियों ने रेलगाडिय़ों में वैंडरों द्वारा खाद्य वस्तुओं की अधिक कीमत लिए जाने की शिकायतें की हैं। इसी के मद्देनकार रेलगाडिय़ों में बेची जाने वाली खाद्य वस्तुओं की POS मशीनों के जरिए बिलिंग आरंभ कर रही है। इस कदम से न केवल यात्रियों को आवश्यक सूचना उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी बल्कि इससे यात्रियों की संतुष्टि में भी सुधार आएगा। वहीं POS से बिल का भुगतान न लेने वाले वेंडर पर आइआरसीटीसी जुर्माना ठोंकेगी। यही नहीं, यात्रियों को कैशलेस व्यवस्था को लेकर हेल्पलाइन नंबर मुहैया कराया जाएगा जिस पर वह सेवा का फीडबैक देने के साथ शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म