मुश्किल में मेहुल चौकसी, भारत भेजने पर विचार कर सकती है एंटीगुआ सरकार

एंटीगुआ के सरकार ने संकेत दिया है कि वह भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मामा मेहुल चौकसी को भारत वापस भेजने के ‘वैध अनुरोध’ पर विचार कर सकती है. चौकसी ने एंटीगुआ की नागरिकता ले ली है.
अखबार डेयली ऑब्जर्वर ने चीफ ऑफ स्टाफ लियोनल ‘मैक्स’ हर्स्ट द्वारा जारी मंत्रिमंडल की प्रेस ब्रीफिंग में कहा गया है कि एंटीगुआ और बारबूडा सरकार भारत की तरफ से किये गए ‘वैध’ अनुरोध का ‘कानून के मुताबिक’ सम्मान करने के लिये हर संभव प्रयास करेगा.अखबार ने कहा कि भारत में हजारों करोड़ के बैंक घोटाले के आरोपी भगोड़े चौकसी के पिछले साल नवंबर में एंटीगुआ की नागरिकता हासिल करने के मुद्दे पर एंटीगुआ और बारबूडा सरकार की कैबिनेट की बैठक में चर्चा हुई.अखबार ने कहा कि चौकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की सीबीआई की अर्जी इंटरपोल के पास लंबित है और उम्मीद है कि इसे जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. मंत्रिमंडल ने इस बात को रेखांकित किया कि उनकी भारत के साथ प्रत्यर्पण संधि नहीं है और चौकसी पर किसी अपराध के लिये मामला दर्ज नहीं है.
अखबार ने यह भी कहा कि कैबिनेट ने इस बात पर भी संज्ञान लिया कि एंटीगुआ और बारबूडा सरकार से चौकसी के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई का कोई अनुरोध नहीं किया गया है.

Related Articles

Back to top button