जैश को खत्म करना है तो लंबे कोवर्ट ऑपरेशन की जरूरत : पूर्व NSA मेनन

नई दिल्ली। देश के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) शिव शंकर मेनन ने गुरुवार को देश के सबसे प्रतिष्ठित न्यूज चैनल के एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। एयर स्ट्राइक पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि आप आगे क्या करना चाहते हैं यह निर्भर करता है कि आप क्या चाहते हैं। चुनाव जीतना चाहते हैं, पाकिस्तान को हराना चाहते हैं या आतंकवाद का सफाया चाहते हैं? कई विकल्प एक साथ आजमाए जा सकते हैं।
हमें तय करना होगा कि करना क्या है। जैश को खत्म करना है, लश्कर को खत्म करना है तो एक एयर स्ट्राइक से यह नहीं होगा। इनके खिलाफ लंबा कोवर्ट ऑपरेशन चलाना चाहिए यह लंबी प्रक्रिया है जो एक एयर स्ट्राइक से हल नहीं होगी।

सर्जिकल स्ट्राइल से हमें सीख लेनी चाहिये
भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद सवाल हो रहे हैं कि अब भारत के आगे का रास्ता क्या है। उरी हमले के बाद सर्जिकल स्ट्राइक की निगरानी करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल (रिटा.) डीएस हुड्डा ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद जो भी हुआ उससे सीख लेनी चाहिए। जश्न मनाने के बजाय दूरगामी नीतियों पर काम करना पड़ेगा।
वहीं पूर्व वायुसेना प्रमुख फाली होमी मेजर ने कहा कि आने वाले समय में हमारा पाक के साथ रुख क्या होगा यह निर्भर करता है कि अब पाकिस्तान का क्या रुख रहता है। हमने दिखा दिया है कि हम क्या कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button