Home » आनेवाले कुछ घंटे उत्तर भारत पर पड़ सकते हैं भारी, राजस्थान से यूपी तक महातूफान का खतरा

आनेवाले कुछ घंटे उत्तर भारत पर पड़ सकते हैं भारी, राजस्थान से यूपी तक महातूफान का खतरा

नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ घंटों में देश की राजधानी दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा और यूपी के कुछ हिस्सों में आंधी तूफान दस्तक दे सकता है। इस दौरान काफी तेज हवा चलेगी और भारी बारिश की संभावना भी जताई जा रही है। वहीं इससे पहले मौसम विभाग ने ्अलर्ट जारी कर कहा था कि राजस्थान से लेकर यूपी तक के 22 ज़िलों में तेज़ तूफान और धूल भरी आंधी चल सकती है। राजस्थान के 8 ज़िलों में कल जैसा तूफान फिर से उठ सकता है वहीं पश्चिमी और पूर्वी यूपी के लिए भी मौसम विभाग ने सतर्क रहने की चेतावनी दी है। कल शाम से राजस्थान से तूफान उठा और इसका असर दिल्ली और आसपास के इलाकों मे भी देखा गया। और अब आने वाले कुछ घंटे के लिए तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।

इस बार के मौसम के मिजाज से शिमला भी हैरान है….शिमला में आज भरी दोपहरी में रात जैसे हालात हो गए….शिमला में आज बारिश हुई….ओले गिरे और ऐसी ठंड हो गई कि सब हैरान हैं। सड़कों पर सफेद ओले की चादर बिछ गई। ऐसा लगा जैसे बर्फबारी हुई हो। बदले मौसम के मिजाज ने ठंड का हसास करा दिया।

अचानक मौसम के बदले मिजाज ने बद्रीनाथ यात्रा पर कुछ देर के लिए ब्रेक लगा दी है। बद्रीनाथ के पास लामबगड़ में सुबह से भारी बारिश हो रही है। लैंड स्लाइड की वजह से बड़े-बड़े पत्थर टूट कर सड़क पर गिर रहे हैं। इसकी वजह से एहतियातन बद्रीनाथ यात्रा बंद कर दिया गया है। केदारनाथ में भी मौसम खराब हो गया है। केदारनाथ में आज सुबह से लगातार बर्फबारी हो रही है। इसलिए केदारनाथ यात्रा को रोक दिया गया है।

तेज आंधी और तूफान का सबसे ज्यादा खतरा राजस्थान पर मंडरा रहा है। यहां तूफान का ट्रेलर कल से ही दिखना शुरू हो गया है…लेकिन आने वाले कुछ घंटे राजस्थान के 8 जिलों पर भारी हैं।पाकिस्तान में बना विक्षोभ भारत में सबसे पहले राजस्थान से टकराया तो रेतीले राजस्थान की रेत ने पूरे देश को ही अपने आगोश में ले लिया। तेज़ हवाओं की वजह से राजस्थान की हवा पूरी तरह धूल की आगोश में समा गई। एक दिन पहले बीकानेर में आंधी तूफान ने जमकर तबाही मचाई। जयपुर और जोधपुर भी इस कुदरती कहर से बच नहीं सका। सीकर और झुंझनू में भी तूफान का असर देखने को मिला। इसके अलावा भी प्रदेश के कई ज़िलों और शहरों में चली आंधी ने लोगों को मुसीबत में डाल दिया।

यूपी में आंधी अपना ट्रेलर दिखा चुकी है और अब आने वाले 12 घंटे सावधान रहने की चेतावनी दे दी गई है। यूपी के 15 ज़िलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। कल रात दस से ज्यादा ज़िलों में चली आंधी ने बता दिया है कि जरा सी चूक और लापरवाही कितनी भारी पड़ सकती है। दो मई को आए तूफान ने यूपी में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया था। आगरा और उसके आसपास के चार सौ से ज्यादा गांव तूफान से प्रभावित हुए थे। तूफान की वजह से एक ही घर में कई लोगों की मौत हो गई। अकेले आगरा में पचास से ज्यादा लोगों की जान तूफान ने ले ली। उसके बाद 6 मई तो इटावा और फिरोज़ाबाद में तूफान ने दस्तक दी। अब फिर से पश्चिमी यूपी के ज़िलों में तूफान का अलर्ट है।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म