Home » हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये डिटॉक्स ड्रिंक्स, मिलेंगे कई फायदे

हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये डिटॉक्स ड्रिंक्स, मिलेंगे कई फायदे

गर्मियों के मौसम मे भले ही हम बाहर नहीं जा रहे हों, लेकिन खुद को हेल्दी और फिट रखना बेहद जरूरी है. हम में से ज्यादातर लोग वजन घटाने चाहते हैं. लेकिन इसके लिए पर्याप्त कोशिश नहीं करते हैं. वजन घटाने के लिए हम बहुत सी चीजें ट्राई करते हैं. उनमे से कुछ चीजें आसानी से बन जाती है. इसमे सबसे आम  डिटॉक्स वॉटर है. डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए कुछ चीजों को पानी में मिलाना होता है. इसे पीने से तेजी से वजन घटता है. ताजे फलों को पानी में मिलाकर इस ड्रिंक को बनाया  जाता है.

डिटॉक्स ड्रिंक्स वजन घटाने के साथ- साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने में मदद करता है. अगर आपको लगता है कि सिर्फ खीरा, नींबू और पुदीने की पत्तियों को मिलाकर डिटॉक्स ड्रिंक बनती है तो एक बार फिर सोच लें. इसके अलावा भी कई तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स बन सकते हैं जिसका महत्व सामान्य है.

नींबू और खीरे का डिटॉक्स वॉटर

इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाना बहुत आसान है . इसके लिए आपको पानी में नीबूं और खीरे की स्लाइस मिला दें. इस पानी को डिटॉक्स होने तक सेट होने दें ताकि सभी पोषक तत्व अच्छे से मिल जाएं. खीरा पानी और फाइबर से भरपूर होता और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा पाचन में भी मदद करता है और शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है. वहीं नींबू पानी भी बहुत फायदेमंद होता है. ये शरीर को डिटॉक्स करने के साथ डिहाइड्रेशन से भी बचाता है.

एप्पल और दालचीनी

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सेब और दालचीनी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. एक गिलास या बोतल लें और उस पानी में सेब और दालचीनी मिलाएं. इसे अच्छे से डिटॉक्स होने के लिए सेट होने दें. फैट को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं.

अदरक और मिंट का पानी

अदरक और पुदीने का पानी रिफ्रेशिंग डिटॉक्स वॉटर है जो वजन घटाने में भी मदद करता है. इसके लिए आपको पानी में अदरक, पुदीना और नींबू की कुछ स्लाइस मिलानी है. अध्ययन के अनुसार, अदरक गैस और आंतों की परेशानी को कम करता है, पेट के अल्सर और खराब बैक्टीरिया को आंत में रहने से रोकने में मदद करता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. ये डिटॉक्स वॉटर वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद है.

ऑरेंज डिटॉक्स वॉटर

ऑरेंज विटामिन सी का एक बड़ा स्त्रोत हैं और डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए परफेक्ट फल होता है. विटामिन सी शरीर में जमे फैट को एनर्जी में बदलने का काम करता है. इसे बनाने के लिए ड्रिटॉक्स ड्रिंक में कुछ संतरे के टुकड़े मिलाएं. ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स वजन घटाने में भी मदद करता है.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म