पंजाबी स्टाइल में बनाएं सरसों का साग

 

ठंड के मौसम में सिर्फ पंजाबी ही नहीं, बल्कि हर किसी के घर में सरसों का साग जरूर बनता है। लेकिन इसका असली मजा तब ही आता है, जब इसे पंजाबी स्टाइल में बनाया जाए। अगर आप भी चाहती हैं कि हर कोई आपके साग की तारीफ ही करता रह जाए, तो इस अंदाज में इसे बनाएं। तो चलिए जानते हैं पंजाबी स्टाइल साग बनाने की विधि−

सामग्री−

आधा किलो साग
250 ग्राम बथुआ
250 ग्राम पालक
लहसुन
अदरक
हरी मिर्च
नमक
दो तीन चम्मच मकई का आटा
प्याज कटा हुआ
एक कटा टमाटर
धनिया पाउडर
विधि− साग बनाने के लिए पहले साग, बथुआ और पालक को काटकर पहले अच्छी तरह धो लें। याद रखें कि इसमें मिट्टी काफी होती है और इसलिए अगर इसे सही तरह से नहीं धोया जाता है तो इससे साग किरकिरा बनता है। साग को धोने व काटने के बाद एक कूकर में उसे डालकर नमक व थोड़ा-सा पानी डालकर मीडियम आंच पर एक सीटी आने तक पकाएं।
जब कूकर की सीटी निकल जाए और साग हल्का ठंडा हो जाए, तो इसमें अदरक, लहुसन और हरी मिर्च डालकर रई की मदद से साग को मैश करें। अब साग को प्लेट से हल्का ढक कर मध्यम आंच पर पकाएं। साथ ही बीच−बीच में प्लेट हटाकर रई की मदद से मैश करते रहें।
पकाते समय अगर साग में पानी बिल्कुल खत्म हो जाए तो आप हल्का-सा पानी उबाल कर इसमें डाल सकते हैं। जब पत्ते अच्छी तरह पक जाएं तो इसमें दो−तीन चम्मच मकई का आटा व थोड़ा-सा गर्म पानी डालकर मिक्स करें।

अब बारी आती है साग का तड़का तैयार करने की। तड़का बनाने के लिए एक पैन में घी डालकर इसमें कटी हुई प्याज डालें। जब प्याज भुन जाए तो इसमें एक कटी हुई हरी मिर्च, बारीक कटी अदरक व लहसुन डालें। अब इसमें एक कटा टमाटर, थोड़ा सा नमक व धनिया पाउडर डालें व थोड़ी देर ढककर पकाएं। अगर आप चाहें तो मसाला भुनने के लिए थोड़ा सा पानी भी डाल सकते हैं। जब मसाला तैयार हो जाए तो इसमें साग डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।
अब एक तड़का पैन में थोड़ा-सा घी डालकर उसमें हींग, हरी मिर्च व सूखी लाल मिर्च डालकर तड़काएं। अब इस तड़के को तैयार साग में डालें।  आपका लजीजदार पंजाबी स्टाइल साग तैयार है। बस इसे सर्विंग बाउल में निकालें और गरमा−गरम मक्का की रोटी के साथ सर्व करें।

Related Articles

Back to top button