Home » ठंड में सर्दी-जुकाम से दूर रहने के लिए रोजाना खाएं गोंद के लड्डू, घर पर यूं बनाएं

ठंड में सर्दी-जुकाम से दूर रहने के लिए रोजाना खाएं गोंद के लड्डू, घर पर यूं बनाएं

सदी के मौसम में बड़ों के साथ-साथ हर उम्र के लोगों को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं। अच्छी लाइफस्टाइल के साथ-साथ डाइट में ऐसी चीजें शामिल की जाती हैं, जिससे आपका शरीर गर्म रहें और आप सर्दी-जुकाम, जकड़न, जोड़ों के दर्द आदि की समस्या से कोसों दूर रहें।

शरीर के तापमान को नॉर्मल रखने के लिए आयुर्वेद में कई तरीके बताए गए हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं। इन्हीं में से एक है गोंद के लड्डू का सेवन।

गोंद में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीकार्सिनोजेनिक, एंटीबैक्टीरियल आदि गुण पाए जाते हैं। जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने के साथ-साथ मोटापा सहित कई अन्य बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही प्रेग्नेंट महिला के लिए भी काफी फायदेमंद है। जानिए घर पर कैसे बनाएं टेस्टी गोंद के लड्डू।

गोंद के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

  1. एक किलो गेंहू का आटा
  2. 1 कप साफ गोंद
  3. छोटी मात्रा में कटे हुए बादाम, काजू
  4. 15-20 धागे केसर (विकल्प)
  5. थोड़ी सी शीलाजीत
  6. थोड़ा सा अश्वगंधा
  7. थोड़ी शतावार
  8. 2 कप देसी घी
  9. 400 ग्राम गुड़ (3 कप चीनी)

ऐसे बनाएं गोंद के लड्डू

सबसे पहले एक कढ़ाई में घी डालकर आटा को अच्छी तरह से भून लें। जब यह अच्छी तरह से भुन जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लेंगे। इसके बाद इस कढ़ाई में घी डालकर गोंद को डीप फ्राई कर लेंगे। जब तक कि यह फूल न जाए तब तक फ्राई कहरें। इसके बाद इसे निकालकर बेलन की मदद से पीस लेंगे।

अब कढ़ाई में गुड़ या चीनी की चाशनी बनाएंगे। जब ये चाशनी गाढ़ा हो जाए तो इसमें आटा डालकर अच्छे से मिक्स कर लेंगे। गैस की आंच धीमी ही रखें। जब आटा चाशनी में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसमें गोंद डाल कर अच्छे से मिला लेंगे। इसके बाद अन्य सामग्री भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लेंगे। इसके बाद गैस बंद कर देंगे। जब यह हल्का ठंडा हो जाए तो इससे अपने अनुसार आकार देकर लड्डू बना लें। आपके पौष्टिक गोंद के लड्डू बनकर तैयार है।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म