घर पर बनाएं ये स्वादिष्ट पनीर भरवां टिक्का

चीज स्टफ्ड टिक्का एक स्वादिष्ट स्नैक रेसिपी है जो किसी भी पार्टी को अपने स्वादिष्ट स्वाद से रोशन कर सकती है. अगर आपको पनीर पसंद है, तो ये आपको जरूर ट्राई करना चाहिए.

इस टिक्का को तैयार करने के लिए, आपको बस पनीर, पनीर के स्लाइस, टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च, बेसन, दही और मसालों का मिक्सचर चाहिए.

टिक्कों की सबसे अच्छी बात ये है कि इन्हें पकाने के लिए ज्यादा तेल की जरूरत नहीं होती है, जो इन्हें काफी हेल्दी बनाता है. अगर आप अपने मेनू में शामिल करने के लिए एक अनोखे स्नैक की तलाश कर रहे हैं, तो चीज स्टफ्ड टिक्का पर विचार करें.

यहां तक ​​कि डाइट पर रहने वाले लोग भी कैलोरी की ज्यादा चिंता किए बिना इस टिक्का का स्वाद ले सकते हैं. बच्चे हों या बड़े, सभी को इस होममेड टिक्का का स्वादिष्ट स्वाद पसंद आएगा.

आप इस हेल्दी टिक्का रेसिपी को बिना ज्यादा झंझट के सिर्फ 30 मिनट में तैयार कर सकते हैं. इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें, इसे रेट करें और हमें बताएं कि ये कैसी बनी.

पनीर स्टफ्ड टिक्का की सामग्री

2 सर्विंग्स

200 ग्राम पनीर
1/2 शिमला मिर्च (हरी मिर्च)
2 स्लाइस पनीर के टुकड़े
1/4 छोटा चम्मच हल्दी
1/2 छोटा चम्मच सूखे आम का पाउडर
3 बड़े चम्मच बेसन
1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल
1/2 प्याज
1/2 टमाटर
4 बड़े चम्मच हंग कर्ड
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
आवश्यकता अनुसार नमक

पनीर स्टफ्ड टिक्का बनाने की विधि

स्टेप 1- बैटर तैयार करें

एक बाउल में बेसन, दही, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, जीरा पाउडर और नमक डालें. एक गाढ़ा घोल तैयार करने के लिए इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं.

स्टेप 2- पनीर, प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च को मैरिनेट कर लें

अब पनीर को क्यूब्स में काट लें. साथ ही प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च को भी क्यूब्स में काट लें. इन सभी को तैयार बैटर में डालें और हाथों से अच्छी तरह मिला लें और अच्छी तरह से मेरिनेट कर लें. इन्हें 15 मिनट के लिए मैरिनेट होने दें.

स्टेप 3- टिक्का बनाएं

अब पनीर के स्लाइस को पनीर क्यूब्स के बराबर छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लें. अब 2-3 बांस की कटार लें और उनमें मैरीनेट की हुई सामग्री डालें. सबसे पहले शिमला मिर्च, फिर पनीर, फिर प्याज, उसके बाद पनीर के स्लाइस और आखिर में टमाटर डालें. टिक्का बनाने के लिए इस स्टेप को दोहराएं.

स्टेप 4- पकाएं और परोसें

एक नॉन स्टिक पैन को गर्म करें और उस पर तेल की कुछ बूंदें डालें. तैयार टिक्कों को उस पर रखें और उन्हें चारों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पका लें. पुदीने की चटनी या अपनी पसंद की किसी दूसरी चटनी के साथ परोसें और इसका भरपूर लुत्फ उठाएं.

Related Articles

Back to top button