Home » गर्मियों में बच्चों के लिए इस तरह बनाएं कस्टर्ड आईसक्रीम

गर्मियों में बच्चों के लिए इस तरह बनाएं कस्टर्ड आईसक्रीम

अब जब गर्मियों का मौसम आ गया है तो बच्चे हर बार आईसक्रीम खाने की जिद करते हैं। वैसे आईसक्रीम का लाजवाब स्वाद सिर्फ बच्चों को ही नहीं, बड़ों को भी भाता है। लेकिन हर बार बाहर की आईसक्रीम गला खराब करती है और कई बार तो इससे अन्य भी स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं। तो क्यों न घर पर ही मलाई की मदद से कस्टर्ड आईसक्रीम तैयार की जाए। बच्चे भले ही मलाई के नाम से दूर भागते हों लेकिन यह आईसक्रीम उन्हें यकीनन पसंद आएगी। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना−

सामग्री−
आधा लीटर फुल क्रीम मिल्क
दो टेबलस्पून वनीला कस्टर्ड पाउडर
दो सौ एमएल फ्रेश क्रीम या मलाई
आधा कप चीनी

दो टेबलस्पून टूटी फ्रूटी
एक चम्मच वनीला एसेंस
विधि− कस्टर्ड आईसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक सॉस पैन में दूध डालकर उबलने दें। अब एक कटोरी में कस्टर्ड पाउडर उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें ताकि कस्टर्ड में गांठ न पड़ें। अब आप कस्टर्ड पाउडर दूध को उबले हुए दूध में डालें और इसे लगातार हिलाते रहें। करीबन छह से सात मिनट के लिए पकाएं। जब यह थिक हो जाए तो गैस बंद कर दें, लेकिन इसे लगातार हिलाते रहें ताकि कस्टर्ड वाले दूध पर मलाई न जमे।
इसके बाद आप फ्रेश क्रीम या मलाई दूध में डालें। इसके बाद इसमें वनीला एसेंस डालें और फिर इसे मिक्सी जार या बीटर की मदद से बीट करें।

अब इसमें टूटी−फ्रूटी डालें। आप चाहें तो इसमें अपनी पसंद के नट्स जैसे किशमिश या कटे हुए काजू, बादाम भी डाल सकते हैं।
अब आप इसे एक एयरटाइट कंटेनर में डालें और करीबन आठ से नौ घंटों के लिए जमने दें। इसके बाद इसे निकालें और आपकी घर की बनी हुई मलाईदार कस्टर्ड फ्रूट आईसक्रीम तैयार है।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म