इस बार रक्षाबंधन के मौके पर आसानी से घर पर बनाएं घेवर

राजस्थानी व्यंजनों की पारंपरिक मिठाई घेवर एक स्वादिष्ट व्यंजन है. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. अधिकतर लोग मानते हैं कि इस मिठाई को बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, हालांकि इसे आप आसानी से बना सकते हैं. ये राजस्थानी रेसिपी मैदा, गुलाब जल, चीनी और दूध का इस्तेमाल करके बनाई जाती है. ये त्योहारों और विशेष अवसरों पर बनाई जाती है, और रक्षाबंधन के अवसर पर इसे प्रमुखता से बनाया जाता है. आइए जानें आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं.

घेवर बनाने की सामग्री

  • घी – 1/3 कप
  • मैदा – 1 कप
  • ठंडा पानी – 2 कप
  • पानी – 1/2 कप
  • बर्फ के टुकड़े – 4-5
  • दूध – 1/4 कप
  • चीनी – 1 कप
  • गुलाब जल – 1 चम्मच

 

एक बाउल लें और इसमें देसी घी और बर्फ के टुकड़े डाल दें. इसे हाथों से तब तक घोले जब तक कि ये सफेद और क्रीमी न हो जाए, लगभग 3-4 मिनट तक ऐसा करें.

इस मलाई वाले घी में मैदा डालकर अच्छी तरह मिला लें.

इसके बाद, बाउल में दूध डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए और बिना किसी गांठ के घोल तैयार कर लीजिए. अब इसमें ठंडा पानी डालें और एक पतला गांठ रहित घोल तैयार करें. बैटर को सॉस डिस्पेंसर में भरकर ठंडा होने के लिए रख दें.

घेवर को तलने के लिए एक सपाट और भारी तले के बर्तन में घी या तेल गरम करें. इसे आधे घी या तेल से भर दें.

जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए, तो 2 बड़े चम्मच बैटर को ऊंचाई से तेल के बीच में डालें. ऐसा करते समय सावधान रहें. एक मिनट रुकें. जब सारा झाग जम जाए तो तेल के बीच में फिर से 2 चम्मच घोल डालें.

इसी तरह से थोड़ा-थोड़ा करके बैटर मिलाते रहें. घोल डालने के लिए एक चाकू का इस्तेमाल करके बीच में एक छेद बनाए.

जब बीच में से क्रिस्पी हो जाए तो इसका मतलब है कि घेवर पक गया है. बीच में एक चाकू डालकर इसे निकाल लें. इसे एक प्लेट में वायर रैक पर रखें ताकि अधिक तेल  निकल जाए. इसी तरह और घेवर बनाकर तैयार कर लीजिए.

अब चाशनी के लिए चीनी में आधा कप पानी डाल कर गरम कीजिए. उबाल आने दें और फिर 2-3 मिनट तक उबालें. इसे आंच से उतार लें और इसमें गुलाब जल मिलाएं.

फिर से घेवर को एक प्लेट में वायर रैक पर रखें और घेवर के ऊपर समान रूप से गर्म चाशनी डालें.सारे घेवर चाशनी में भिगो दीजिये. इनके ऊपर रबड़ी डालें और गार्निशिंग के लिए कुछ कटे बादाम और पिस्ते डालें और आनंद लें.

Related Articles

Back to top button