इस त्योहार के सीजन में घर पर बनाएं बादाम हलवा

इस रिच और मलाईदार बादाम हलवा रेसिपी के साथ अपने त्योहारों और विशेष अवसरों को मिठास का ट्रीटमेंट दें. रामनवमी, जैसे विशेष अवसरों और त्योहारों पर आप अपने परिवार और दोस्तों के लिए एक रिच मिठाई नुस्खा बादाम हलवा बना सकते हैं जो हकीकत में बेहद स्वादिष्ट है.

ये हलवा रेसिपी ब्लान्च्ड और छिलके वाले बादाम का इस्तेमाल करके पकाया जाता है, जिसे बाद में एक पेस्ट में पीसकर घी में भून लिया जाता है.

इसके अलावा, भुने हुए बादाम के पेस्ट को दूध और चीनी के साथ पकाया जाता है और इलायची पाउडर और केसर से सजाया जाता है.

ये मिठाई नुस्खा विशेष रूप से बादाम के साथ तैयार किया जाता है क्योंकि वो आपकी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं और आपको गर्म रख सकते हैं. इस स्वादिष्ट मिठाई के साथ अपने प्रियजनों के साथ व्यवहार करें और आनंद लें.

बादाम हलवा की सामग्री

5 सर्विंग्स

300 ग्राम उबाले और छिले हुए बादाम
1 1/2 कप चीनी

सजाने के लिए

1 छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर
8 स्ट्रैंड केसर

मुख्य डिश के लिए

1/2 कप घी
1 कप दूध

बादाम का हलवा बनाने की विधि

स्टेप 1- भीगे हुए बादाम को छीलकर पीस लें

इस स्वादिष्ट मिठाई की रेसिपी को बनाने के लिए बादाम को रात भर भिगो दें, फिर बादाम को ब्लांच करके ग्राइंडर जार में छील कर उसमें बादाम को पीस लें. फिर एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए जार में 2 चम्मच दूध डालें.

स्टेप 2- घी डालें और बादाम का पेस्ट पकाएं

एक गहरे तले का पैन लें और उसे मीडियम आंच पर रखें, आप एक गहरे तले के पैन के बजाय एक कढ़ाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अब पैन में घी पिघलाएं और उसमें बादाम का पेस्ट डालें. अच्छी तरह से हिलाते हुए बादाम के पेस्ट को सुनहरा भूरा होने तक पका लें.

स्टेप 3- गार्निश करें और आनंद लें.

पैन में बचा हुआ दूध चीनी के साथ डालें और तकरीबन 10 मिनट तक पकाएं. इसके बाद, पैन को आंच से हटा दें और उस पर केसर के साथ इलायची पाउडर छिड़कें. (ऑप्शनल: अगर आपके पास चांदी का वर्क है, तो आप इससे हलवे को सजा सकते हैं.) गर्मा-गर्म परोसें.

टिप्स

डिश को और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप बादाम को सूखा भून कर पीस सकते हैं.

हलवे को क्रीमी बनाने के लिए, थोड़े काजू डालें.

हलवे को और ज्यादा रिच बनाने के लिए आप इसमें कुछ सूखे ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं.

इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप घर पर ही बेहतरीन बादाम का हलवा बना सकते हैं.

Related Articles

Back to top button