होली 2020: इस बार होली में चढ़ जाए भांग तो चंद मिनटों में ऐसे उतारे हैंगओवर

होली 2020: होली का त्यौहार है तो भांग तो पी ही जाएगी। भांग के बिना तो कुछ लोगों का त्यौहार पूरा ही नहीं होता है, लेकिन दिक्कत तब हो जाती है जब भांग का नशा चढ़ जाता है और हैंगओवर की वजह से सिर में भयानक दर्द होता है। भांग का सेवन शरीर के लिए भी बहुत नुकसानदायक है। लेकिन फिर भी लोग होली के दिन भांग खाते या फिर पीते हैं। कई लोग ज्यादा मात्रा में भांग का इस्तेमाल कर लेते हैं उसका असर दिमाग पर कई दिनों तक रहता है। इसलिए सबसे जरूरी है कि भांग का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें। बता दें कि भांग का सेवन करने पर हम अपनी शारीरिक इंद्रियों पर नियंत्रण खो देते हैं। अगर आपको या आपके जानने वालों के साथ इस बार ऐसा हो तो उसके लिए अभी से तैयार रहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने वाले हैं जिससे भांग का नशा और हैंगओवर दोनों कम किया जा सकता है।

  • भांग उतारना हो तो खट्टी चीजों का सेवन करें। इसके लिए आप नींबू, संतरा, दही, छाछ या इमली का पानी पी सकते हैं। ऐसा करने से चंद मिनटों में नशा उतर जाएगा और हैंगओवर भी नहीं होगा।
  • भांग उतारने के लिए देसी घी का सेवन कर सकते हैं। शुद्ध देसी घी पीने से भांग का नशा आसानी से उतर जाता है।
  • भांग उतारने के लिए अरहर की दाल भी काफी कारगर है। इसके लिए अरहर की कच्ची दाल पीसकर पानी के साथ उस व्यक्ति को दे दें। या फिर पानी में ये पिसी दाल डालकर पिलाएं। तुरंत भांग का नशा कम हो जाएगा।​
  • सफेद मक्खन का सेवन करके भी आप भांग का नशा उतार सकते हैं।
  • कई बार भांग पीने की वजह से पीने वाला बेहोश हो जाता है। ऐसे में अगर उस वक्त सरसों का तेल गर्म करके कान में डाला जाए तो व्यक्ति को होश आ जाएगा।

तो इस बार किसी को आप भांग की वजह से मुसीबत में देखें तो इन उपायों को जरूर अपनाए।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up