स्वाद और सेहत से भरपूर है कच्चे केले की यह सब्जी

केले को यूं तो लोग फल की तरह खाते हैं, लेकिन यह सब्जी की तरह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगता है। केले की सब्जी बनाने के लिए आपको कच्चे केले की जरूरत होगी। खाने में लाजवाब यह सब्जी बनाने में बेहद ही आसान है। तो चलिए आज हम आपको कच्चे केले की सब्जी बनाने की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं−

सामग्री−
आधा किलो कच्चे केले छीलकर काटे हुए
धनिया पत्ती
दो प्याज
एक टमाटर की प्यूरी
रिफाइंड
एक कटोरी दही
हल्दी
धनिया पाउडर
गरम मसाला
नमक स्वादानुसार
जीरा व अजवाइन
अदरक−लहसुन पेस्ट
लाल मिर्च
हींग

विधि− कच्चे केले की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में ऑयल डालकर उसमें पहले कच्चे केले डालकर उसे हल्का सा लाइट ब्राउन होने दें। जब यह फ्राई हो जाएं तो आप इन्हें प्लेट में निकालें।

अब दोबारा कड़ाही में ऑयल डालें और फिर उसमें जीरा−अजवाइन डालें। अब आप इसमें अदरक−लहसुन, प्याज डालकर मिक्स करें। जब प्याज ब्राउन हो जाए तो आप इसमें लाल मिर्च, हल्दी, गरम मसाला, धनिया पाउडर डालकर एक बार फिर से चलाएं। जब यह अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो इसमें दही डालकर चलाएं, अन्यथा इसके फटने का डर रहता है। अब इसमें टमाटर प्यूरी, हींग च नमक डालकर दो से तीन मिनट तक पकाएं। आखिर में इसमें केलों को डालकर एक बार फिर से मिक्स करें।

अगर आप कच्चे केले की सूखी सब्जी बनाना चाहती हैं तो यह पूरी तरह तैयार है। वहीं अगर आप रेशेदार सब्जी बनाना चाहती हैं तो आप इसमें पानी डालकर फिर से चलाएं। ध्यान रखें कि केले पानी बहुत अधिक पीते हैं, इसलिए अगर आपको सब्जी बनाने के बाद काफी देर बार खानी है तो आप इसमें पानी थोड़ा अधिक डालें और पकाएं। अंत में आप इसमें ताजा हरा धनिया डालें।

आपकी सब्जी बनकर तैयार है। आप इसे रोटी या परांठें के साथ मजे लेकर खा सकती हैं।

Related Articles

Back to top button