मेहमानों के लिए आलू की मदद से बनाएं मस्त−मस्त पोटैटो नगेट

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर किचन में बेहद आसानी से मिल जाती है। कई सब्जियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। वैसे इसकी मदद से कई तरह के स्टार्टर और स्नैक्स भी बनाए जा सकते हैं। अगर आपके घर में मेहमान आ जाएं और आप पनीर की कोई डिश बनाने के मूड में न भी हों तो भी आप आलू की मदद से एक बेहतरीन स्नैक्स तैयार कर सकती हैं और वह है पोटैटो नगेट। यकीन मानिए, इसे खाने के बाद आपके मेहमान तारीफ करते नहीं थकेंगे−

सामग्री−
कार्न− चार टेबलस्पून
आधा प्याज
एक टेबलस्पून रेड चिली फलेक्स
एक चीज़ क्यूब
ताजा धनिया
दो स्लाइस ब्रेड
तीन उबले आलू
नमक स्वादानुसार
आधा कप कॉर्नफलॉर
आधा कप मैदा
तेल डीप फ्राई करने के लिए
विधि− पोटैटो नगेट बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सी का जार लेकर इसमें स्वीटकॉर्न, प्याज, चिली फलेक्स, चीज़ क्यूब्स, धनिया, ब्रेड की स्लाइस, डालकर पीस लीजिए। ध्यान रखें कि इसे पीसते समय आपको इसमें पानी नहीं मिलाना है। आप मिश्रण हल्का दरदरा भी हो तो कोई बात नहीं, बस कॉर्न के दाने पता नहीं चलने चाहिए।
अब इस मिश्रण को एक बाउल में निकालें। इसके बाद इसमें उबलू आलू डालकर मैश करें। अब इसमें स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद मिश्रण का छोटा−छोटा भाग लेकर उससे नगेट की शेप दें। आप इसकी शेप व साइज अपनी पसंद के अनुसार के बना सकते हैं। इसी तरह आप सारे नगेट तैयार कर लें।
अब नगेट की कोटिंग करने के लिए आप एक बाउल में कॉर्नफलॉर, नमक और मैदा डालकर थोड़ा सा पानी डालकर एक पेस्ट तैयार करें। अब ब्रेडक्रम्स को भी दूसरे बाउल में रखें। अब आप नगेट को पहले पेस्ट में फिर ब्रेडकम्स से लपेटें। इसी तरह सारे ब्रेडक्रम्स तैयार कर लें।

अब एक कड़ाही लेकर उसमें तेल डालकर गर्म करें। इसके बाद आप नगेट इसमें डालकर गोल्डन होने तक फ्राई करें। इसके बाद आप इसे टिश्यू पेपर पर निकालें।
आप स्वीटकॉर्न व पोटैटो नगेट बनकर तैयार है। आप अपने नगेट को मेयोनीज के साथ सर्व करें। यकीन मानिए, यह पोटैटो नगेट सिर्फ आपकी शाम की चाय का ही जायका नहीं बढ़ाएंगी, बल्कि किसी भी पार्टी की यह स्टार्टर जान बन सकता है। तो देर किस बात की, आज ही इसे बनाएं और सबके साथ मजे लेकर खाएं।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up