मकर संक्रांति पर बनाइए तिल-गुड़ के स्वादिष्ट लड्डू

15 जनवरी को देशभर में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। हिंदुओं में इस त्यौहार का खास महत्व है। इस दिन गुड़ के तरह-तरह के पकवान बनते हैं। आज हम आपको गुड़ और तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

तिल के लड्डू बनाने की सामग्री

2 कप- तिल

आधा कप- भुने और कुटे हुए मूंगफली के दाने
1 बड़ा चम्मच- देसी घी
1 छोटा चम्मच- इलायची पाउडर

तिल के लड्डू बनाने की विधि

एक कड़ाही लें इसे मीडियम आंच पर गरम करें और तिल डालकर 3-4 मिनट तक लगातार चलाते हुए भूनें। हल्का ब्राउन होने पर तिल को एक प्लेट में निकाल कर रख लें। अब उसी कड़ाही में एक चम्मच घी डालकर गुड़ के टुकड़े डालकर धीमी आंच में पिघलाइए।  जब गुड़ पिघल जाए तो उसमें मूंगफली के टुकड़े और इलायची पाउडर डालकर मिला लें। इसके बाद भुनें हुए तिल भी उसी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब तिल-गुड़ का मिश्रण लड्डू बनने के लिए तैयार है, एक प्लेट में इसे निकाल लीजिए। गरम मिश्रण से ही लड्डू बनाइए, क्योंकि मिश्रण ठंडा हो जाएगा तो लड्डू बंधेगा नहीं। हाथ में घी लगाकर एक चम्मच में मिश्रण लेकर उसे हाथ से गोल आकार के लड्डू बना लीजिए। इस लड्डू को आप 1 घंटे के लिए खुली हवा में छोड़ दीजिए, जब अच्छी तरह से लड्डू ठंडा हो जाए तो एअर टाइट कंटेनर में लड्डू रख दीजिए, और फिर जब मन करे निकालकर खाइए।

सावधानियां

इस रेसिपी में गुड़ को सिर्फ पिघलाना है, उसे ज्यादा नहीं पकाना है वरना लड्डू टाइट हो जाएंगे और आप खा नहीं पाएंगे। इसके अलावा आप मूंगफली के दाने की जगह काजू-बादाम भी डाल सकते हैं या चाहें तो कुछ भी ना डालें, सिर्फ तिल और गुड़ का ही लड्डू बना सकते हैं।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up