नाश्ते के लिए सबसे बेहतरीन है ‘सूजी की कचौड़ी’

सूजी में हर तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें भारी मात्रा में फाइबर, विटामिन बी कॉम्पलेक्स और विटामिन ई भी पाया जाता है जो हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आप सुबह के नाश्ते में सूजी से बना कुछ खाने की सोच रहे हैं तो यह आपके हेल्थ और हेल्दी डाइट दोनों के लिए सही है। तो चलिए हम आपको झटपट में बताते हैं कैसे आप आसान तरीके से सूजी की कचौड़ी बना सकते हैं।

सामग्री

तेल- 2 चम्मच,  जीरा- 1 चम्मच,  दरदरा धनिया- 1/2 चम्मच,  सौंफ- 1/2 चम्मच
बारीक कटी मिर्च- 1,  अदरक पेस्ट- 1/2 चम्मच,  हल्दी- 1/4, चम्मच,  कश्मीरी लाल मिर्च

पाउडर- 1/2 चम्मच
गरम मसाला पाउडर- 1/2 चम्मच,  अमचूर पाउडर- 1/2 चम्मच,  हींग- चुटकी भर,  उबला और मैश्ड आलू- 2,  नमक- 1/2 चम्मच,  बारीक कटी धनिया पत्ती- 2 चम्मच

तैयार करने के लिए सामग्री
पानी- आवश्यकता अनुसार
अजवाइन- 1/4 चम्मच
नमक- 1/4 चम्मच
तेल- 1 चम्मच ’  सूजी- 1 कप
तेल- आवश्यकतानुसार

इस तरह बनाए
सबसे पहले आलू उबाल ले और फि उबले हुए आलू को अच्छे तरीके से मैश कर लें। उसमें भरावन की सभी चीजें अच्छे से डालकर मिला लें। उसके बाद दो कप पानी उबाल ले। पानी में एक चौथाई चम्मच अजवाइन, एक चौथाई चम्मच नमक और एक चम्मच तेल डालें। जब पानी उबलने लगे तो उसमें धीरे-धीरे सूजी डालें। सूजी को पानी में डालकर अच्छे से पकाए और तब तक पकाए जब तक सूजी पूरी तरह से पक न जाए। सूजी पकने के बाद उसे ठंडा कर ले और अच्छे से गुंद ले। उसके बाद हथेली में हल्का-सा तेल लगाएं और सूजी की छोटी-सी लोई काटकर उसे किनारों से दबाते हुए कप का आकार दें। बीच में थोड़ा सा आलू का मसाला डाल दें। सारी कचौड़ियां ऐसे ही तैयार कर लें। फिर गर्म तेल में कचौड़ियों को तले।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up