नवरात्रि के दौरान शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखेंगे यह जूस

नवरात्रि चल रही है, कुछ लोग तो इस दौरान पूरे नौ दिन तक सिर्फ फल ही खाते हैं और कुछ ऐसे भी लोग हैं जो व्रत के दौरान पूरे दिन चाय पीकर ही रह जाते हैं, मगर ऐसा करने से शरीर में कमज़ोरी आने लगती है। यदि आप नमक नहीं खाते और फल खाना पसंद नहीं है तो नवरात्रि के दौरान खुद को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए ये ड्रिंक्स पीएं।

अनार का जूस
यदि आपको अनाप खाना पसंद नहीं है, तो इसका जूस पी सकते हैं। इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जिससे उपवास के दौरान इसे पीने से शरीर को बहुत फायदा होता है। यदि आपको भी नौ दिनों के व्रत के दौरान कमज़ोरी होती है तो विटामिन से भरपूर अनार का जूस ज़रूर पीएं। इससे शरीर को बहुत ऊर्जा मिलती है।
 
बनाना शेक
केला खाकर बोर हो जाते हैं, तो इसका शेक बना लें। बनाना शेक पीने से व्रत के दौरान थकान महसूस नहीं होगा और आप आराम से सारे काम कर सकते हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखते हैं।

छाछ

यदि आप दिन में कई बार चाय पीते हैं, तो बेहतर है कि चाय छोड़कर छांछ पीए। यदि छाछ पसंद नहीं है तो कम शक्कर वाली लस्सी भी पी सकते हैं। दही न सिर्फ पेट को ठंडा रखता है, बल्कि इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और थकान दूर करके आपको एनर्जेटिक बनाए रखता है।
बादाम का दूध
बादाम और दूध दोनों ही बहुत पौष्टिक होते हैं और जब दोनों का एक साथ सेवन किया जाता है तो शरीर को बहुत फायदा मिलता है। व्रत के दौरान काफी देर तक भूखे रहने से सिरदर्द की समस्या हो जाती है, ऐसे में बादाम का दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। बादाम के दूध में मैग्नीशियम होता है जो आपको दिनभर तरोताजा रखता है।
इन एनर्जेटिक ड्रिंक्स के अलावा उपवास के दौरान बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप ये खास जूस भी पी सकते हैं।
तरबूज-पुदीने का जूस
तरबूज में 90 फीसदी पानी होता है, इसलिए नवरात्र के दिनों में इसे पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तरबूज में पुदीने की पत्तियां, थोड़ा सा जीरा पाउडर और थोड़ा सेंधा नमक डालकर मिक्सर में पीस लें और रोजाना दिन में एक बार इस पिएं।
खरबूजा-पपीते का जूस
कब्ज की समस्या दूर करने में पपीता बहुत फायदेमंद होता है और खरबूजे में अडीनोसिन होता है जो खून को चिपचिपा होने से बचाता है। इन दोनों का जूस पीने से उपवास के दौरान आपकी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है।
अंगूर का जूस
अंगूर में भी पानी की भरपूर मात्रा होती है और व्रत के दिनों में इसका जूस पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती और शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व मिलते हैं। अंगूर का जूस भी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है।
चीकू मिल्कशेक
चीकू सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है इसमें ढेर सारे पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं। चीकू शेक पीने से उपवास के दौरान आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है और गैस की समस्या भी नहीं होती। इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है और चीकू शेक आपके इम्यून सिस्टम को सक्रिय रखता है।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up