सीरिया पर मिसाइल हमले के बाद अब रूस पर नए प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका

वॉशिंगटन: सीरिया के कथित रसायनिक हमले को लेकर अमेरिका उसके सहयोगी रूसपर नए प्रतिबंध लगा सकता है. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की दूत निक्की हेली ने कहा कि इन प्रतिबंधों के जरिए उन कंपनियों को निशाना बनाए जाएगा जिन्होंने सीरिया के शासन को ये रसायनिक हथियार उपलब्ध कराए थे. हेली ने सीबीएस के कार्यक्रम ‘‘फेस द नेशन” को दिए एक साक्षात्कार में कहा, “आप जल्द ही रूस पर लगने वाले प्रतिबंधों को देखेंगे. मंत्री (स्टीव) नूचिन सोमवार को इसकी घोषणा करेंगे, अगर उन्होंने अब तक घोषणा नहीं की है तो.”

14 अप्रैल को हुआ था हमला
गौरतलब है कि 14 अप्रैल को अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने मिलकर सीरिया की राजधानी दमिश्क के कई जगहों पर मिसाइलें दागी थीं. सीरिया के पूर्वी गोता के डौमा में कथित रूप से सीरिया द्वारा रसायनिक हथियारों के इस्तेमाल को लेकर अमेरिका ने पहले ही असद सरकार को चेतावनी दी थी. इस हमले में बच्चों सहित 75 लोग मारे गए थे. इस चेतावनी के बाद सीरिया के खिलाफ मिसाइल हमला किया गया. इस कार्रवाई के बाद अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने कहा कि हवाई हमलों ने सीरिया के रासायनिक हथियारों के भंडार को करारी चोट पहुंचाई, लेकिन अभी देखना है कि सीरिया कैसे जवाब देता है.

तो सीरिया नतीजे भुगतने को तैयार रहें
सीरिया में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के बाद हुए मिसाइल हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा कि अगर सीरिया फिर से रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करता है तो अमेरिका प्रतिक्रिया के लिए पूरी तरह तैयार है. हेली ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लक्ष्मण रेखा खींच दी है और अमेरिका सीरिया पर दबाव बनाए रखेगा. अमेरिका असद शासन को रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल नहीं करने देगा.

निक्की हेली ने आरोप लगाया कि सुरक्षा परिषद और रूस रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने वालों को जवाबदेह ठहराने के अपने कर्तव्य का निर्वहन करने में विफल रहे हैं.

Related Articles

Back to top button