सऊदी तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमले के लिए अमेरिका ने ईरान को ठहराया जिम्मेदार

वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सऊदी अरब के तेल क्षेत्र में ड्रोन हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है, जिससे देश की तेल क्षमता का लगभग आधा हिस्सा या दैनिक वैश्विक तेल आपूर्ति का 5 प्रतिशत बाधित हुआ है।
समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, शनिवार को 10 मानवरहित विमानों द्वारा किए गए हमलों से सऊदी अरब के सबसे बड़े तेल क्षेत्रों में से एक हिजरा खुरैस, जो प्रतिदिन लगभग 15 लाख बैरल का उत्पादन करता है और दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल के भंडार वाले अबकैक जो 70 लाख बैरल तेल प्रोसेस करता है, को निशाना बनाया गया।

हमले के बाद, पोम्पियो ने ट्वीट कर कहा कि सऊदी अरब पर करीब 100 हमलों के पीछे तेहरान का हाथ है, जबकि (राष्ट्रपति हसन) रूहानी और (विदेश मंत्री मोहम्मद जावद) जरीफ कूटनीति में शामिल होने का दिखावा करते हैं। तनाव कम करने के आह्वान के बीच ईरान ने अब दुनिया की ऊर्जा आपूर्ति पर जबरदस्त हमला किया है।

हमला करने का दावा यमन के हौती विद्रोहियों ने किया है, जिसे पोम्पियो ने नकारते हुए कहा कि इसके कोई सबूत नहीं हैं कि हमले यमन से किए गए। एक अन्य ट्वीट में, पोम्पियो ने अन्य देशों से शनिवार के हमले के प्रतिशोध में ईरान की निंदा करने का आह्वान किया।

Related Articles

Back to top button