ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की हालत नाजुक

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ के स्वास्थ्य को लेकर डॉक्टर चिंतित है. उन्हें चिकित्सकीय देखरेख में रखा गया है. बकिंघम पैलेस की ओर इस बात की जानकारी दी गई है. बकिंघम पैलेस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि महारानी एलिजाबेथ के डॉक्टर उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं और उन्हें डॉक्टरों की देखरेख में रहने की सलाह दी है. बता दें, क्वीन एलिजाबेथ 96 वर्ष की हैं.वहीं ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने भी इस खबर पर चिंता जताई है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, बकिंघम पैलेस की खबर से पूरा देश चिंतित होगा. मेरे विचार – और हमारे यूनाइटेड किंगडम के लोगों के विचार – इस समय महारानी और उनके परिवार के साथ हैं.

इससे पहले महारानी ने अपनी प्रिवी काउंसिल की बैठक रद्द कर दी और उन्हें आराम करने के लिए कहा गया है. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया था. ट्रस 96 वर्षीय महारानी से मिलने के लिए स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पहुंची थीं. वहां महारानी ने औपचारिक रूप से ट्रस से नई सरकार बनाने को कहा. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महारानी को अपना इस्तीफा सौंप दिया था.

पैलेस का कहना है कि महारानी बाल्मोरल में हैं और उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स और पोते प्रिंस विलियम वहां के लिए रवाना हो गए हैं. जानकारी के मुताबिक महारानी पिछले कुछ वक्त से बीमार हैं. उन्हें एपिसोडिक मोबिलिटी की परेशानी है. इस उम्र के लोगों के साथ ये दिक्कत होती है.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शासन के 70 साल पूरे

इसी साल जून में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के शासन के 70 साल पूरे हुए थे.इस मौके पर चार-दिवसीय प्लैटिनम जुबली समारोह आयोजित किया गया था. इस समारोह के तीसरे दिन बकिंघम पैलेस के सामने एक विशेष संगीत कार्यक्रम में प्रिंस चार्ल्स (Prince Charles) और उनके बेटे प्रिंस विलियम ने महारानी को सम्मानित किया था. इस दौरान खुले में आयोजित पार्टी एट द पैलेस समारोह में करीब 22,000 लोग एकत्र हुए, जिनके सामने डायना रॉस, रॉक बैंड क्वीन, डुरान डुरान, एलिसिया कीज और अन्य कलाकारों ने प्रस्तुति दी.

Related Articles

Back to top button