Home » बांग्लादेश: दुर्गा पूजा के दौरान मंदिरों पर उपद्रवियों ने बोला हमला, तीन की मौत

बांग्लादेश: दुर्गा पूजा के दौरान मंदिरों पर उपद्रवियों ने बोला हमला, तीन की मौत

बांग्लादेश (Bangladesh) में एक बार फिर हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय (Hindu Community in Bangladesh) के धार्मिक स्थलों (Religious Places attacked) को निशाना बनाया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स में गुरुवार को बताया गया, बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह (Durga Puja celebrations) के दौरान कुछ अज्ञात उपद्रवियों द्वारा हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ (Hindu Temples Vandalised) की गई है. इसके बाद हुए दंगों में तीन लोग मारे गए हैं और कई अन्य लोग घायल हुए हैं. ये देखते हुए सरकार को 22 जिलों में अर्धसैनिक बलों को तैनात करना पड़ा है.

bdnews24.com न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट में बताया गया कि ईशनिंदा के आरोपों के बाद राजधानी ढाका (Dhaka) से करीब 100 किलोमीटर दूर कमिला (Cumilla) में एक स्थानीय मंदिर बुधवार को सोशल मीडिया पर विवाद का केंद्र बन गया. इसमें कहा गया, कई लोगों के बीच हिंसक झड़प होने लगी, जिसके बाद प्रशासन और पुलिस ने मामले को शांत कराने का प्रयास किया. रिपोर्ट में कहा गया है कि चांदपुर (Chandpur) के हाजीगंज, चट्टोग्राम (Chattogram) के बंशखली और कॉक्स बाजार (Cox’s Bazar) के पेकुआ में हिंदू मंदिरों में भी तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आई हैं.

उपद्रवियों ने स्थानीय प्रशासन और पुलिस को बनाया निशाना
ढाका ट्रिब्यून अखबार ने बताया कि एक समय पर हालात काबू से बाहर हो गए और कई दुर्गा पूजा स्थलों पर दंगे फैलने लगे. बताया गया कि कानून व्यवस्था को बनाए रखने की कोशिश कर रहे स्थानीय प्रशासन और पुलिस पर हमला किया गया. डेली स्टार अखबार ने बताया कि कमिला में घटना के बाद चांदपुर के हाजीगंज उपजिला में भीड़ और पुलिस के बीच बुधवार को हुई झड़प में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने बाद में बांग्लादेश पुलिस रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) और अर्धसैनिक बल बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) की एलिट अपराध और आतंकवाद विरोधी यूनिट को हालात को काबू में लाने के लिए तैनात किया.

लोगों से शांति बनाए रखने की गुजारिश की गई
रिपोर्ट में कहा गया कि धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने एक आपातकालीन नोटिस जारी किया, जिसमें जनता से कानून को अपने हाथ में नहीं लेने का आग्रह किया गया. नोटिस में सांप्रदायिक सद्भाव और शांति बनाए रखने के आह्वान को दोहराया. दुर्गा पूजा समारोह के दौरान हिंदू मंदिरों पर कई हमलों के बाद सरकार ने 22 जिलों में बीजीबी को तैनात किया है. बीजीबी के ऑपरेशन डायरेक्टर लेफ्टिनेंट कर्नल फैजुर रहमान ने कहा, डिप्टी कमीश्नर्स के अनुरोध पर और गृह मंत्रालय के निर्देशों के तहत दुर्गा पूजा के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बीजीबी कर्मियों को तैनात किया गया है.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म