फिर से राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की तैयारी मे ट्रंप

यूनाइटेड स्टेट्स (यूएस) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जल्द ही राष्ट्रपति पद के लिए अपने तीसरे कैंपेन का ऐलान कर सकते हैं. उनके करीबियों ने बताया है कि ट्रंप यह ऐलान इसी महीने की 14 तारीख तक कर सकते हैं. इस कैंपेन की अनौपचारिक शुरुआत यूएस के लोवा स्टेट से हुई है. जब डोनाल्ड ट्रंप ने यहां पर मिड टर्म इलेक्शन से ठीक पहले गुरुवार को एक के बाद एक 4 रैलियों की शुरुआत की.

ट्रंप ने रैली के दौरान कहा, ‘अपने देश को और भी ज्यादा सुरक्षित, सक्सेसफुल और ग्लोरियस बनाने के लिए, मैं फिर से आउंगा.’ इस दौरान उन्होंने लोगों को हिंट दी है कि वह फिर से व्हाइट हाऊस जाने की कोशिश करेंगे. जब उन्होंने अपने भाषण में यह कहा उस वक्त वहां मौजूद लोगों ने उनके नाम के नारे लगाना शुरू कर दिया और जोरदार तालियां बजाई. ट्रंप ने आगे कहा, ‘बहुत जल्द, मैं बस यही कर रहा हूं.’

सीनेटर चक ग्रेसली, जो कि लोवा रिपब्लिकन है और वह आठवी बार चुनाव लड़ रहे हैं उन्होंने ट्रंप की रौली को जॉइन किया. ट्रंप इन दिनों रिपब्लिकन्स के लिए मिड टर्म्स से पहले चुनाव प्रचार कर रहे हैं. लेकिन इस दौरान उन्होंने अपने आप को चुनाव लड़ने से दूर रखा है. क्योंकि, वह तीसरे राष्ट्रपति पद के कैंपेन को लॉन्च करना चाहते हैं.

फिलहाल मिड टर्म्स पर फोकस

फिलहाल यूएस में डेमोक्रेट्स हाऊस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव और सीनेट को कंट्रोल कर रहे हैं. ऐसे में अगर वह इनमें से किसी भी जगह हारते हैं तो सांकेतिक रूप से डेमोक्रेट्स की पावर कम होगी. अगले 2 साल तक बाइडेन प्रेसिडेंट रहने वाले हैं ऐसे में उनके लिए मुश्किलें खड़ी होंगी. दोनों जगहों पर कौन बाजी मारेगा इसका चुनाव 8 नवंबर को किया जाना है.ट्रंप ने लोवा में दी स्पीच में ज्यादातर पुरानी पोलिसीज को सुधारने की बात कही. हालांकि वह चाहते तो व्हाइट हाऊस की राजनीति के बारे में कई बातें कह सकते थे. लेकिन उन्होंने अपनी स्पीच को स्थानीय स्तर तक ही रखा है. यह स्पष्ट करता है कि वह एक लंबी रेस के घोड़े हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार प्राइमरी सीजन खत्म होने के बाद ट्रंप ने सीनेट चुनावों से पहले दो स्टेट्स में रैली नहीं की है जिनमें जियोर्जिया और विसकोन्सिन शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button