पाकिस्तान को अमेरिका का झटका, 5 साल के बजाय अब मिलेगा सिर्फ 3 महीने का वीजा

नई दिल्ली। पाकिस्तान के नागरिकों को अमेरिका ने बड़ा झटका दिया है, अंग्रेजी समाचार वेबसाइट एआरवाई न्यूज के मुताबिक अमेरिका ने पाकिस्तान के नागरिकों के लिए वीजा की अवधि को घटा दिया है। एआरवाई न्यूज ने अमेरिकी दूतावास के हवाले से यह खबर दी है। खबर के मुताबिक यह नियम पाकिस्तान के पत्रकारों पर भी लागू होगा और उन्हें भी 5 साल के मुकाबले 3 महीने का वीजा दिया जाएगा।

सिर्फ इतना ही नहीं अमेरिका ने पाकिस्तानी नागरिकों के लिए वीजा आवेदन के लिए फीस को भी बढ़ा दिया है, पहले अमेरिका पाकिस्तान के नागरिकों से वीजा फीस के तौर पर 160 डॉलर प्रति आवेदन फीस वसूलता था और अब 192 डॉलर प्रति आवेदन वसूलेगा।

पाकिस्तान में चल रहे आतंकी कैंपों और वहां से पूरी दुनिया में फैल रहे आतंकवाद को लेकर अमेरिका पहले ही पाकिस्तान से नाखुश है और कई बार उसे अपने यहां आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कह चुका है। हाल ही में भारत द्वारा पाकिस्तान में स्थित आतंकी ठिकानों पर किए गए हवाई हमलों को भी अमेरिका ने जायज ठहराया और कहा कि भारत को कार्रवाई का पूरा अधिकार है।

भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान की तरफ से भारत के खिलाफ F-16 लड़ाकू विमान के इस्तेमाल को लेकर भी अमेरिका पाकिस्तान से जवाब मांग सकता है। भारत ने अमेरिका को इस बात के सबूत दिए हैं कि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ F-16 विमानों का इस्तेमाल किया है। पाकिस्तान को F-16 लड़ाकू विमान पाकिस्तान से ही मिले हैं लेकिन पाकिस्तान को इन विमानों के इस्तेमाल को लेकर अमेरिका ने कुछ शर्तें भी लगा रखी हैं और हाल ही में भारत के खिलाफ उन विमानों का इस्तेमाल करके पाकिस्तान ने उन्हीं शर्तों का उलंघन किया है।

Related Articles

Back to top button