पाकिस्तान के खिलाफ अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, पाकिस्तानी डिप्लोमेट्स पर लगाया प्रतिबंध

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने उन खबरों की पुष्टि की, जिसमें कहा जा रहा था कि अमेरिका अपने देश में पाकिस्तानी राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है. यह प्रतिबंध एक मई से प्रभावी होंगे. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल का यह बयान अमेरिकी अंडर सेक्रेटरी ऑफ स्टेट फॉर पॉलिटिकल अफेयर्स थॉमस शैनन के 17 अप्रैल को दिए बयान के एक दिन बाद आया है. इस बयान में शैनन ने कहा था कि अमेरिका वॉशिंगटन में पाकिस्तान के राजनयिकों पर ठीक उसी तरह के प्रतिबंध लगाएगा, जैसे पाकिस्तान ने उनके राजनयिकों पर इस्लामाबाद में लगाए हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने लगाई खबरों पर मुहर
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, “वॉशिंगटन में पाकिस्तानी राजनयिकों पर यात्रा प्रतिबंधों के संदर्भ में हमें अमेरिका से आधिकारिक सूचना मिली है. वहां एक मई 2018 से पाकिस्तानी राजनयिकों पर प्रतिबंध लग रहा है.”

फैजल ने इस्लामाबाद में कहा, “यह मुद्दा मुख्यतौर पर पारस्परिकता का है. दोनों पक्ष एक-दूसरे के संपर्क में हैं और हमें उम्मीद है कि इस मुद्दे को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा. हम फिलहाल इस पर कुछ नहीं कह सकते.”

फॉलो करना होगा नया कोड ऑफ कंडक्ट
आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही अमेरिका की ओर से पाकिस्तानी डिप्लोमेट्स के लिए नए कोड ऑफ कंडक्ट तय किए गए थे. इनके अनुसार, डिप्लोमेट्स को 40 किलोमीटर के दायरे में ही सफर करने की इजाजत होगी. इससे ज्यादा की यात्रा करना हो तो इसकी जानकारी पहले ही प्रशासन को देनी होगी. उनसे मंजूरी मिलने के बाद ही यात्रा की जा सकेगी. पाकिस्तानी डिप्लोमेट्स के लिए दूतावास और वाणिज्य दूतावासों के 20 मील के दायरे में ही घर लेना भी अनिवार्य कर दिया गया है.

माना जा रहा है कि अमेरिकी राजनयिक कर्नल जोसेफ इमैनुअल हॉल की गाड़ी से टकराकर एक बाइक सवार की मौत के बाद पाकिस्तान द्वारा की गई कार्रवाई से नाराज होकर अमेरिका ने ये कदम उठाया है. हालांकि, अमेरिका की ओर से इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

Related Articles

Back to top button