Home » तंगी-महंगाई की मार झेल रहे पाक की पैसा बचाने की जुगत, घटाया PM की विदेश यात्रा का खर्च

तंगी-महंगाई की मार झेल रहे पाक की पैसा बचाने की जुगत, घटाया PM की विदेश यात्रा का खर्च

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अगले महीने होने वाली दावोस, (स्विट्जरलैंड) यात्रा उनके पूर्ववर्तियों की तुलना में सबसे कम खर्चीली होगी। सरकार ने यह दावा किया है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, प्रेस सूचना विभाग (पीआईडी) ने सोमवार को कहा कि 3 दिवसीय यात्रा के कुल खर्च का करीब 68,000 डॉलर आने का अनुमान है। इस दौरान प्रधानमंत्री अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ वार्षिक विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

पीआईडी ने कहा कि नवाज शरीफ, शाहिद खाकान अब्बासी और यूसुफ रजा गिलानी की पिछली सरकारों ने स्विस शहर की अपनी यात्राओं पर बहुत खर्च किए थे।

शरीफ की यात्रा से राष्ट्रीय कोष को सबसे अधिक नुकसान हुआ, उन्होंने अपनी यात्रा पर करीब 76219.9 करोड़ डॉलर की चपत लगी थी।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के दूसरे प्रधानमंत्री अब्बासी ने 56138.1 करोड़ डॉलर और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के गिलानी ने अपने संबंधित कार्यकाल के दौरान यात्रा पर 45945.1 करोड़ डॉलर खर्च किए थे।

पीआईडी ने कहा कि इमरान खान ने अपनी विदेश यात्राओं के खर्चो में और कटौती करने के निर्देश जारी किए हैं।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इस साल की शुरुआत में अमेरिका की अपनी दो यात्राओं के दौरान कम खर्च किए जाने का उदाहरण भी दिया था। उनकी वाशिंगटन यात्रा के खर्च 68,000 डॉलर आया था।

इसकी तुलना में, सरकार के दावे के अनुसार, शरीफ ने अपनी 2015 की अमेरिका यात्रा के दौरान 549,854 डॉलर खर्च किए थे, जबकि पीपीपी सुप्रीमो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने 752,682 डॉलर खर्च किए थे।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म