ट्रंप ने फिर दुनिया को चौंकाया, उत्‍तर कोरिया में कदम रखने वाले पहले अमेरिकी राष्‍ट्रप‍ति बने

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्प हमेशा अपने निर्णयों से दुनिया को चौंकाते रहे हैं। अब दो दिन पहले उत्‍तर कोरिया के तानाशाह से मिलने की बात कहकर एक बार फिर ट्रंप ने तानाशाह किम जोंग उन सहित दुनिया को चौंका दिया था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात कर उत्तर कोरिया की भूमि पर पहली बार कदम रखा और पूर्व दुश्मन देश की धरती पर पहुंचने वाले वह पहले मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। इस ऐतिहासिक क्षण के दौरान ट्रंप दक्षिण और उत्तर कोरिया को बांटने वाली कंक्रीट की सीमा पर पहुंचे, जहां किम उनका स्वागत करने आए और दोनों ने हाथ मिलाया। फिर दोनों ने साथ में उत्तर कोरियाई क्षेत्र की ओर रुख किया ।

ट्रम्प के उत्तर कोरियाई जमीन पर कदम रखते ही किम ने तालियां बजाई और फिर एक बार दोनों ने हाथ मिलाया और तस्वीरें खींचवाई। इसके बाद दोनों फिर दक्षिण कोरिया की ओर बढ़े और वहां मौजूद पत्रकारों को संबोधित किया। ट्रम्प ने कहा, ‘‘विश्व के लिए यह एक महान क्षण है और यहां आना मेरे लिए सम्मान की बात है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ बहुत सी महान चीजें हो रही हैं। ’’

इससे पहले ‘आब्जर्वेशन पोस्ट ओहलेट’ (सैन्य चौकी) पर ट्रम्प ने हनोई में फरवरी में बेनतीजा रही शिखर वार्ता की ओर इशारा करते हुए कहा था, ‘‘ बस हाथ मिलाकर एक दूसरे का अभिवादन करेंगे क्योंकि हम वियतनाम के बाद से मिले नहीं हैं।’’ ट्रम्प ने कहा कि स्थिति पहले काफी खतरनाक थी लेकिन हमारी पहली शिखर वार्ता के बाद सारा खतरा टल गया है।

Related Articles

Back to top button