ट्रंप के TikTok बैन करने के फैसले पर बाइडेन सरकार ने उठाया बड़ा कदम

वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा TikTok समेत कई चीनी ऐप्स को बैन करने के फैसले पर बाइडेन प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है। न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाइडेन प्रशासन ने ट्रंप के फैसले को पलट दिया है और अब वह खुद इन ऐप्स की समीक्षा करेगी। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, जिसमें टिकटॉक और WeChat समेत कई चीनी ऐप्स पर ट्रम्प द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को रद्द कर दिया गया। अब अमेरिका की वाणिज्य सचिव चीनी कंपनियों के स्वामित्व वाले इन ऐप्स की जांच करेंगी कि क्या इनसे अमेरिकी डेटा गोपनीयता या राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा हो सकता है।

बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक कार्यकारी आदेश के जरिए देश में चीनी वीडियो शेयरिंग मोबाइल ऐप टिकटॉक को बैन (US Tik-Tok Ban) करने का फैसला किया था। इसके साथ ही कई अन्य चीनी ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगाने के लिए कार्यकारी आदेश जारी किए थे। ट्रंप के इस आदेश को अदालतों में चुनौती दी गई थी और कई अदालतों में मामले अभी भी चल रहे हैं। हालांकि बुधवार को आए बाइडेन प्रशासन के कार्यकारी आदेश जारी होने के बाद ट्रंप के आदेश निष्प्रभावी हो जाएंगे। बता दें कि बाइडेन प्रशासन ने सत्ता में आने के बाद से ट्रंप प्रशासन के कई फैसले पलटे हैं जिनमें एक प्रमुख फैसला यह भी है।

ट्रंप ने इन ऐप्स को बैन करने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए आरोप लगाया था कि इनके जरिए चीन को अमेरिकी नागरिकों के निजी डेटा तक पहुंच मिलती है। जहां तक टिकटॉक का सवाल है, तो अमेरिका में इसके 10 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं। बता दें कि भारत ने भी पिछले साल TikTok समेत कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। भारत में भी करोड़ों लोग इस चीनी ऐप का इस्तेमाल करते थे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फैसला भारत के इस कदम के बाद आया था।

Related Articles

Back to top button