जालियांवाला बाग के 100 साल, ब्रिटेन ने बताया ‘शर्मनाक धब्बा’, माफी नहीं मांगी

लंदन। 13 अप्रैल 2019 को जालियांवाला बाग हत्याकांड के 100 साल पूरे होंगे। लेकिन तीन दिन पहले ही ब्रिटेन (अंग्रेज) ने पहली बार इस वैश्विक घटना पर अफसोस जताया है। ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने इसे तत्कालीन ब्रिटिश शासन के लिए शर्मनाक धब्बा करार दिया। हालांकि उन्होंने इसके लिये कोई माफी नहीं मांगी है।

उन्होंने कहा, ‘जो हुआ और जो त्रासदी झेलनी पड़ी उसपर हमें अफसोस है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘1919 की जालियांवाला बाग त्रासदी ब्रिटिश-भारतीय इतिहास के लिए शर्मनाक धब्बा है। जैसा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 1997 में जालियांवाला बाग जाने से पहले कहा था कि यह भारत के साथ हमारे बीते हुए इतिहास का दुखद उदाहरण है।’

2013 में डेविड कैमरन ने बताया था बेहद शर्मनाक
मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी ने थेरेसा मे से मांग की है कि वह भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान हुई इस घटना के लिए माफी मांगें। लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने कहा कि सरकार को इस संबंध में पूर्ण और स्पष्ट माफी मांगनी चाहिए। इससे पहले 2013 में तत्कालीन पीएम डेविड कैमरन ने भारत दौरे पर इस त्रासदी को ‘बेहद शर्मनाक’ करार दिया था। हालाकि उन्होंने भी थेरेसा मे की तरह घटना पर माफी नहीं मांगी थी।

ब्रिटिश विदेश मंत्री मार्क फील्ड ने घटना पर हाउस ऑफ कॉमंस परिसर के वेस्टमिंस्टर हॉल में आयोजित बहस में भाग लेते हुए कहा कि हमें उन बातों की एक सीमा रेखा खींचनी होगी जो इतिहास का शर्मनाक हिस्सा हैं।

रोलेट ऐक्ट के विरोध में जुटे थे, तभी 400 से अधिक लोगों को गोलियों से भून दिया
13 अप्रैल 1919 को अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के नजदीक स्थित जलियांवाला बाग में यह घटना हुई थी। लोग शांतिपूर्ण तरीके से रॉलेट ऐक्ट का विरोध करने के लिए जुटे थे, जिसपर अंग्रेज अधिकारी जनरल डायर ने गोलियां चलवा दी थीं।

इस हत्याकांड में 400 से अधिक निर्दोषों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी और 2000 से अधिक घायल हुए थे। इस घटना का स्वतंत्रता संग्राम पर खासा असर हुआ था और माना जाता है कि यह घटना ही भारत में ब्रिटिश शासन के अंत की शुरुआत बनी।

Related Articles

Back to top button