चीन पर बुरी तरह भड़का ऑस्ट्रेलिया, कहा- वायरस को लेकर फैला रहा गलत जानकारी

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री ने चीन पर कोरोना वायरस को लेकर गलत जानकारी फैलाने का आरोप लगाया है। उन्होंने ऐसा ही आरोप रूस के ऊपर भी लगाया है। ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मैरिस पायने ने कहा है कि चीन और रूस पश्चिमी लोकतंत्रों को कमजोर करने के लिए ऑनलाइन गलत जानकारी फैलाकर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण बढ़ी चिंताओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। बता दें कि हाल के दिनों में ऑस्ट्रेलिया और चीन के रिश्तों में बड़ी खटास देखने को मिली है।

पायने ने ‘ऑस्ट्रेलिया नेशनल यूनिवर्सिटी’ में दिए भाषण में कहा कि जब दुनिया को सहयोग एवं समझ की आवश्यकता है, तब गलत सूचना के कारण ‘भय एवं विभाजन का माहौल’ पैदा किया जा रहा है। भाषण मंगलवार रात पायने के कार्यालय द्वारा जारी किए गए भाषण में उन्होंने चिंता जताई कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को लेकर गलत सूचना का प्रसार किया जा रहा है और उसे बढ़ावा दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘यह परेशानी की बात है कि कुछ देश अपने सत्तावादी मॉडलों को प्रोत्साहित करने के लिए उदारवादी लोकतंत्रों को कमजोर करने के मकसद से वैश्विक महामारी का इस्तेमाल कर रहे हैं।’ पायने ने यूरोपीय संघ आयोग की पिछले सप्ताह की रिपोर्ट का जिक्र किया, जिसमें कहा गया है कि ‘विदेशी तत्व और रूस एवं चीन जैसे कुछ देश’ यूरोप में ‘गलत सूचना वाली मुहिम’ चला रहे हैं। उन्होंने बीमारी के इलाज के लिए ब्लीच पीने की सलाह देने और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हाथ धोने से कोई फायदा नहीं होने जैसी गलत सूचनाओं का हवाला दिया।

Related Articles

Back to top button