अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किया कीव का दौरा,सैन्य सहायता देने की घोषणा की

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सोमवार (20 फरवरी) को यूक्रेन के दौरे पर पहुंचे. उन्होंने यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) का अचानक दौरा कर सबको चौंका दिया. बाइडेन ने कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) से मुलाकात की. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक जो बाइडेन (Joe Biden) ने कीव के दौरे के दौरान यूक्रेन को 50 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता देने की घोषणा की है.

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के 1 साल पूरे हो रहे हैं. 24 फरवरी 2022 को रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया था, जिसके बाद से अब तक दोनों के बीच युद्ध जारी है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध की शुरुआत के बाद से पहली बार कीव की यात्रा की. बाइडेन के इस दौरे से दुनियाभर में खलबली मच गई है. इससे पहले, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने 21 दिसंबर को वाशिंगटन डीसी की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान बाइडेन से मुलाकात की थी, जो फरवरी 2022 के बाद राष्ट्रपति की पहली विदेश यात्रा थी.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का यूक्रेन दौरा काफी अहम माना जा रहा है. अमेरिका लगातार यूक्रेन को सैन्य मदद पहुंचाता रहा है. जो बाइडन ने कई मौकों पर एलान किया है कि वह यूक्रेन के साथ हर कीमत पर खड़े रहेंगे. कीव दौरे से यूक्रेन का भरोसा और बढ़ा है. 50 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता के एलान के बाद यूक्रेन को रूस के खिलाफ लड़ने में और मदद मिलेगी.

पोलैंड के राष्ट्रपति से भी मिलेंगे बाइडेन

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता काराइन जीन-पियरे के अनुसार, यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की एक साल पूरे होने से पहले बाइडेन 20-22 फरवरी तक पोलैंड की यात्रा करने वाले थे. जो बाइडेन यूक्रेन के लिए द्विपक्षीय सहयोग और समर्थन पर चर्चा करने के लिए पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से मिलेंगे. वह पूर्वी यूरोपीय नाटो सहयोगियों के एक समूह बुखारेस्ट नाइन (बी9) के नेताओं से भी बात करेंगे.

News Source Link:

Related Articles

Back to top button